ग्लासगो में चल रहे COP26 के एक कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने दुनिया को ‘वन सन, वन वर्ल्ड एंड वन ग्रिड’ का मंत्र दिया. दरअसल, एक्सलरेटिंग क्लीन टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड डेवलपमेंट पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी बोल रहे थे

पीएम ने क्या कहा
पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि, ”वन सन, वन वर्ल्ड एंड वन ग्रिड न केवल भंडारण की जरूरतों को कम करेगा बल्कि सौर परियोजनाओं की व्यवहार्यता को भी बढ़ाएगा. यह रचनात्मक पहल न केवल कार्बन फुटप्रिंट्स और ऊर्जा लागत को कम करेगी बल्कि कई देशों और क्षेत्रों के बीच सहयोग के लिए एक नया रास्ता खोलेगी.”

ईंधन के दुष्रभाव पर पीएम ने डाला प्रकाश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईंधन को लेकर अपनी बात रखते हुए कहा कि, “जीवाश्म ईंधन के उपयोग ने कुछ देशों को समृद्ध तो बनाया लेकिन इसने पृथ्वी और पर्यावरण को खराब बना दिया. जीवाश्म ईंधन की दौड़ ने भू-राजनीतिक तनाव भी पैदा किया. सौर ऊर्जा पूरी तरह से स्वच्छ और टिकाऊ है. चुनौती यह है कि यह ऊर्जा केवल दिन के समय उपलब्ध होती है और मौसम पर निर्भर करती है.”

यह भी पढ़े: दाने-दाने को मोहजात हुआ अफगानिस्तान, बेटियां बेचकर लाया जा रहा घर का राशन

पीएम मोदी ने ग्लोबल लीडर की तरह अपनी बातें रखी. उन्होने कहा कि, “मुझे उम्मीद है कि ‘वन सन, वन वर्ल्ड एंड वन ग्रिड’ और ‘ग्रीन ग्रिड’ पहल के बीच सहयोग से एक साझा और मजबूत वैश्विक ग्रिड विकसित किया जा सकता है. भारत की स्पेस एजेंसी इसरो दुनिया को सोलर कैलकुलेटर एप्लीकेशन उपलब्ध कराने जा रही है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version