नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच हुई द्विपक्षिय वार्ता बेहद सफल रहा. इस बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि, “स दौरान भारत-यूके संबंधों को बढ़ाकर व्यापक सामरिक साझेदारी करने के लिए महत्वकांक्षी रोडमैप 2032 अपनाया गया”

PM मोदी ने क्या कहा-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम से बातचीत के बाद कहा कि, “हमने 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुने से अधिक करने के लक्ष्य के साथ एक व्यापक एफटीए के रोडमैप के रूप में एक उन्नत व्यापार साझेदारी के शुरू किए जाने का स्वागत किया. हमने स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा आदि में कई नई पहलों पर भी सहमति व्यक्त की. इस दौरान ब्रिटिश पीएम के साथ कोविड-19 महामारी पर सहयोग को लेकर चर्चा हुई. साथ ही, पेरिस जलवायु समझौते के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को लेकर प्रतिबद्धता दोहराई गई”

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा-
पीएम मोदी और बोरिस जॉनसन के बीच हुई वार्ता को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि, “भारत-ब्रिटेन शिखर सम्मेलन से द्विपक्षीय संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत हुई. पीएम मोदी और जॉनसन शिखर सम्मेलन की बड़ी उपलब्धि भारत-ब्रिटेन संबंधों को और मजबूत करने के लिए रोडमैप 2030 की शुरुआत करना है”

Share.
Exit mobile version