Rajnath Singh Mangolia Visit: चीन ताइवान विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगोलिया और जापान के दौरे पर रहेंगे। मंगोलिया का जहां चीन से एक लंबे समय तक सीमा विवाद रहा है वहीं चीन और जापान के बीच भी संबंध बेहद अच्छे नहीं है। रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया है कि पूर्वी एशियाई देशों से सामरिक साझेदारी बढ़ाने की दिशा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आधिकारिक यात्रा पर मंगोलिया जा रहे हैं। भारत के किसी रक्षा मंत्री की यह पहली यात्रा है इस दौरे से दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग मजबूत होगा।

रक्षा सहयोग बढ़ाने पर होगी बातचीत

मंगोलिया के दौरे के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल साइखानबयार से मुलाकात करेंगे। वह मंगोलिया के राष्ट्रपति खुरेलसुख और मंगोलियाई सांसद के चेयरमैन जी ज़ंदनशहतक से भी मुलाकात करेंगे। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक दोनों लोकतांत्रिक देश पूरे क्षेत्र में शांति और खुशहाली चाहते हैं रक्षा मंत्रालय के मुताबिक भारत और मंगोलिया एक स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप साझा करते हैं, जिसमें रक्षा क्षेत्र अहम पिलर है।दोनों देशों के रक्षा मंत्री मुलाकात के दौरान रक्षा सहयोग बढ़ाने पर तो बातचीत करेंगे, इसके साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक परिस्थितियों पर भी चर्चा।

ये भी पढ़ें: Congress Rally: हल्ला बोल रैली में केंद्र सरकार पर गरजे राहुल गांधी- ‘BJP और RSS के नेता देश को बांट रहे’

कैसा है मंगोलिया भारत का रिश्ता

पता नहीं कि पिछले कुछ सालों में भारत और मंगोलिया एक दूसरे के काफी करीब आए हैं दोनों देशों की सेनाएं शाहजहां और युद्ध अभ्यास करती हैं और दोनों देशों के बीच एक ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप भी है ताकि समय-समय पर दोनों देशों के बीच संपर्क बना रहे गौरतलब है कि भारत की तरह ही मंगोलिया का एक लंबे समय तक चीन के साथ सीमा विवाद रहा था। हालांकि दोनों देश के बीच सीमा विवाद लगभग खत्म हो चुका है। मंगोलिया के आक्रमण रोकने के इरादे से चीन ने ग्रेट वॉल ऑफ चीन का निर्माण किया था।

एस जयशंकर के साथ टू-प्लस-टू मीटिंग में लेंगे हिस्सा

आपको बता दें कि मंगोलिया के दौरे के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जापान के दौरे पर भी जाएंगे। जापान में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ राजनाथ सिंह टू प्लस टू मीटिंग में हिस्सा लेंगे। यानी भारत और जापान के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री मिलकर एक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। चीन के ताइवान से चल रहे विवाद के बीच भारत के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री का जापान द्वारा बेहद अहम माना जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version