रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को देखते हुए कई देशों ने यूक्रेन का समर्थन किया था। इनमें से एक देश अमेरिका भी था। अमेरिका ने रूस पर कई मामलों में प्रतिबंध लगाया था। अब इसका जवाब देते हुए राष्ट्रपति जो बिडेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन समेत कई अमेरिकी नेताओं और अधिकारियों पर रूस ने बैन लगा दिया है।

इसके अलावा रूस ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका पहले ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सरगेई लावरोव समेत अन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा चुका है। बता दे फिर यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिका ब्रिटेन और कनाडा समेत कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। साथ ही कई दिग्गज कंपनियों ने भी रूस में कारोबार बंद करने का फैसला लिया है।

ब्रिटेन सरकार ने मंगलवार को ही रूस को हाई एंड लग्जरी सामान के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के साथ बहुत का जैसी प्रमुख रूसी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की है। ब्रिटेन रूस और बेलारूस के 370 व्यक्तियों को भी प्रतिबंधित कर दिया है। ब्रिटेन सरकार के मुताबिक प्रतिबंधित 370 लोगों की अतिरिक्त सूची में पुतिन के सहयोगी सरकार के प्रवक्ता और प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और रूस के पूर्व राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव शामिल हैं।

यूक्रेन का कहना है कि 20 दिनों से जारी रूसी हमले में 97 बच्चों की मौत हुई है उस लगातार रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है अधिकारियों के मुताबिक रूसी सैनिक अभी की के केंद्र से लगभग 15 किलोमीटर दूर है अधिकारी ने कहा कि सेना ने 900 से अधिक मिसाइल दागी है लेकिन युक्रेन के हवाई क्षेत्र में इन मिसाइलों का माकूल जवाब दिया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version