“स्टील्थ ओमीक्रोन” संस्करण दो वर्षों में चीन के सबसे बड़े COVID-19 प्रकोप को बढ़ावा दे रहा है, जिसमें 1,337 स्थानीय मामले सोमवार को मुख्य भूमि में बढ़े हैं। बहुसंख्यक सक्रिय मामले उत्तरपूर्वी जिलिन प्रांत में पाए गए है, जिसने अधिकांश लोगों को प्रांत छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया और सैन्य अधिकारियों को व्यवस्था बनाए रखने और निवासियों का परीक्षण करने में मदद करने के लिए जुटाया गया हैं।

शंघाई में, अधिकारी पूरे शहर के बजाय अलग-अलग इमारतों को बंद कर रहे हैं, लेकिन मामले तब भी बढ़ रहे हैं। मुख्य भूमि चीन में संख्या अभी भी यूरोप, यू.एस., या यहां तक ​​​​कि हांगकांग शहर के मुकाबले कम है। लेकिन चीन ने दो साल पहले सख्त वुहान लॉकडाउन के बाद से बहुत कम संक्रमण देखा था। ओमिक्रॉन संस्करण के BA.2 संस्करण प्रकोप को बढ़ावा दे रहा है, एक तनाव जो वैज्ञानिकों का कहना है कि उस संस्करण की तुलना में छुपा है जिसके कारण जनवरी में यू.एस. में COVID-19 का रिकॉर्ड प्रसार हुआ। जबकि बीए.2 संस्करण एशिया और यूरोप में व्यापक है.

चीन की सरकार लॉकडाउन और क्वारंटाइन के साथ वायरस को तेजी से रोकने के लिए जीरो टॉलरेंस की रणनीति पर कायम है। दक्षिण में शेनझेन और फाइनेंस हब, और उत्तर-पूर्व में ऑटो सेंटर, चांगचुन के बंद होने से शेयर बाजारों में हलचल मच गई। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि स्मार्टफोन निर्माता और अन्य उद्योग चीन के अन्य हिस्सों में कारखानों और आपूर्तिकर्ताओं का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन एक बड़ा खतरा तब मंडराता है जब नियंत्रण उन बंदरगाहों तक बढ़ा दिया जाता है जो वैश्विक विनिर्माण नेटवर्क के केंद्र में चीनी कारखानों को विदेशी आपूर्तिकर्ताओं और बाजारों से जोड़ते हैं।

Share.
Exit mobile version