Rishi Sunak: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया पीएम चुना गया है। पीएम चुने जाने के बाद ऋषि सुनक के ससुर व इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने खुशी जाहिर की है। ऋषि सुनक जल्द ही ब्रिटेन सीएम पद का पदभार ग्रहण करेंगे। बता दें कि इन दिनों ब्रिटेन आर्थिक बदहाली का शिकार है। इसके कारण ही लिज ट्रस ने मात्र 45 दिनों में ही अपना पीएम पद छोड़ दिया। अब उनके पीएम बनने के बाद उनके ससुर का कहना है कि “मुझे उन पर गर्व है, उनकी सफलता के लिए मैं कामना करता हूं। न्यायमूर्ति ने कहा कि बधाई ऋषि हमें आप पर गर्व है।”

बता दें की कंजरवेटिव पार्टी के लिए पीएम पद के प्रत्याशी की रेस में ऋषि सुनक सबसे आगे रहे। वह पहले भारतवंशी हैं, जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में बागडोर संभालेंगे। 42 वर्षीय ऋषि सुनक पूर्व बोरिस जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं और उन्होंने पिछले दिनों लिज ट्रस के साथ पीएम पद की रेस के दौरान कई बहस में ब्रिटेन को आर्थिक बदहाली से उभरने की योजना पेश की थी। 28 अक्टूबर को प्रधानमंत्री पद की शपथ के बाद ऋषि सुनक ब्रिटिश पीएम के लंदन स्थित सरकारी निवास सह कार्यालय 10 डाउनिंग स्ट्रीट में विधिवत अपना कार्यभार संभालेंगे।

Also Read: America Diwali Celebration: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने बड़ी धूमधाम से मनाई दिवाली, भारतीय संस्कृति का दिखा अद्भुत नजारा

प्रसिद्ध स्कूल से हुई पढ़ाई

बता दे कि ऋषि सुनक ने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड से एमबीए की डिग्री ली हुई है। एमबीए स्टडी के दौरान उनकी मुलाकात भारत की अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सहसंस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुईं। उन्होंने साल 2009 में शादी की और उनकी दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का है। ऋषि सुनक की पढ़ाई लंदन के सबसे प्रसिद्ध स्कूल विंचेस्टर और फिर ऑक्सफोर्ड में हुई। इसके बाद उन्होंने गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक में 3 साल भी काम किया है।

Also Read: Cyclone Sitrang: साइक्लोन की तबाही से बांग्लादेश में करीब 7 लोगों की मौत, खोले गए राहत केंद्र

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version