Adblock Setting: ब्राउजिंग करते वक्त बार-बार सामने आ जाने वाले पॉप अप्स से आप भी परेशान होते होंगे। इस खबर में हम आपको ऐसी सेटिंग्स बताने वाले हैं जिससे आपको ये पॉप अप नहीं दिखेंगे। इन्हें रोकने का तरीका बेहद आसान है। पूरी तरह से ads को ब्लॉक नहीं किया जा सकता, मगर पॉप अप पूरी तरह बंद किए जा सकते हैं। आइए इस खबर में हम बताने वाले हैं कि इन पॉप अप को कैसे बंद किया जा सकता है।

अनचाहे विज्ञापनों से हर किसी को काफी दिक्कत होती है। ब्राउजिंग के वक्त बार बार बार सामने आ जाने वाले पॉप अप भी लोगों को बहुत परेशान कर देते हैं। इन अनचाहे पॉप अप को बंद करने के तरीकों को लोग खोजते रहते हैं। पहले इन्हें बंद करने के लिए लोग अलग से एप्लीकेशन रखते थे, पर अब आपको कुछ अलग से इंस्टाल करने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से ही अपने फोन ब्राउजर से एड ब्लॉक और पॉप ब्लॉक को ऑन कर सकते हैं।

पॉप–अप को कैसे ब्लॉक करें

अनचाही नॉटिफिकेशंस को बंद करने के लिए आपको अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। फोन में कुछ सेटिंग्स कर के ही आप ऐसी नॉटिफिकेशन से छुटकारा पा सकते हैं। आप सेटिंग्स से ही नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं। इसके अलावा, एडब्लॉक के लिए आपको ब्राउजर की सेटिंग सेट करनी पड़ेगी।

Also read: Samsung Galaxy A04E: ट्रिपल कैमरा और 5000MAh की दमदार बैटरी के साथ आता है ये बजट फोन, जानिए पूरी स्पेसिफिकेशंस

Chrome या अन्य ब्राउजर में एडब्लॉक कैसे होगा ऑन

अगर आप एंड्रायड स्मार्टफोन चलाते हैं तो क्रोम ही आपका मुख्य ब्राउजर होगा। आप क्रोम की सेटिंग्स में ही adblock को शुरू करने की सेटिंग पा सकते हैं। ये ना सिर्फ पॉप अप बल्कि ज्यादातर Ads को भी हटा देता है।

इन स्टेप्स को फॉलो कर के कर सकते हैं बंद

इसके लिए आपको सबसे पहले Chrome ब्राउजर की सेटिंग ओपन करनी होगी। सेटिंग्स में जाने के बाद आपको Site Setting का ऑप्शन दिखेगा। यहां जाने के बाद आपको Pop-ups and redirects पर क्लिक करना होगा। यहां आपको एक टॉगल नजर आएगा, जिसे ऑन करना होगा। वापिस जाने के बाद फिर से Site Setting के सेक्शन में जाएं। यहां Ads का ऑप्शन मिलेगा, इस पर भी आपको पॉप-अप ब्लॉक करने का ऑप्शन ऑन करना होगा। यहां से ही आप Ads और Pop Up को ब्लॉक कर सकते हैं।

आप अगर अपने स्मार्टफोन पर पूरी तरह से ऐड्स को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स या एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना होगा। वहीं आप दूसरे Ad free और Adblock की सुविधा देने वाले अन्य ब्राउजर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ब्राउजर्स के इस्तेमाल से भी आप अपने फोन पर आने वाले Ads और पॉप अप को ब्लॉक कर सकेंगे।

Also read: Rishi Sunak: PM चुने जाने के बाद ऋषि सुनक के ससुर ने दी बधाई, कहा- ‘हमें उन पर गर्व है’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version