Russia Ukraine Crisis : शुक्रवार को रूस में अचानक फेसबुक (Facebook) और कुछ अन्य न्यूज वेबसाइट का एक्सेस बंद कर दिया गया। काफ़ी देर तक बंद रहने से वहां के लोग परेशान नज़र आये।

Russia Ukraine Conflict : बीते हफ़्ते से जब से रूस ने यूक्रेन पर युद्ध छेड़ा है तबसे टेक कंपनियां जैसे फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और गूगल (Google) रूस पर लगातार प्रतिबंध लगा रहे हैं। इसी कड़ी में आज शुक्रवार को खबर है कि फेसबुक और अन्य दूसरी मीडिया वेबसाइट्स को सरकार ने रोक दिया है। मतलब शुक्रवार को रूस में फेसबुक एक्सेसेबल नहीं है। रूसी लोग इन्हें ओपन नहीं कर पा रहे है। मॉनिटरिंग अथॉरिटी ग्लोबलचेक (GlobalCheck) ने भी बताया कि अधिकतर साइट्स रूस में डाउन है। रूस से जुड़े पत्रकार ने बताया कि उन्हें ब्लॉक को लेकर पहले से कोई सूचना नहीं दी गई थी।

यह भी पढ़े : Mosque Blast in Peshawar: नमाज के दौरान पाकिस्तान के पेशावर मस्जिद में हुआ बड़ा आतंकी हमला, 30 की मौत 50 घायल

रूस पर स्वंत्र मीडिया पर दबाव बनाने का आरोप
मालूम हो कि पिछले हफ्ते यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण के बाद से, रूसी अधिकारियों ने स्वतंत्र मीडिया के खिलाफ दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया है। रूस देश में प्रेस की स्वतंत्रता पहले से ही तेजी से घट रही थी। कुछ पाबंदियां रेडियो और टीवी चैनल पर लगी थीं इस सप्ताह की शुरुआत में। रूस के अभियोजक जनरल ने देश के एक रेडियो स्टेशन और एक टीवी चैनल तक लोगों की पहुंच सीमित कर दी थी।

टेक कंपनियां भी लगा रहीं हैं रूस पर प्रतिबंध
गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां लगातार रूस यूक्रेन युद्ध के बाद से रूस पर प्रतिबंध लगा रही हैं। फेसबुक और गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी रूसी कंपनी या मीडिया हाउस के कंटेंट से पैसा कमाने पर रोक लगा रखी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version