रूस-यूक्रेन की जंग सातवें दिन भी जारी है, लेकिन अब रूस और भी ज्यादा आक्रामक हो गया है। कीव के बाहर रूस का सैन्य काफिला मौजूद है। वहीं रूस की ओर से दावा किया गया उसने खरसन शहर को कब्जे में ले लिया है। दुसरे तरफ युक्रेन में तबाही का मंज़र दिखाई दे रहा है। चारो तरफ तबाही का मंज़र नज़र आ रहा है।

कीव पर कब्जे की जंग निर्णायक मोड़ पर आ गई है। इधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की ओर से बयान जारी किया गया है, उन्होंने कहा है कि रूस यूक्रेन को पूरी तरह से मिटा देना चाहता है। दूसरी तरफ 64 किलोमीटर लंबा रूसी सैन्य काफिला कीव के बाहर कब्जा जमाए हुए हैं। वहीं वहीं दक्षिण-पूर्व से भी एक अन्य सैन्य काफिले की बढ़ने की खबर सामने आई है।

कीव पर कब्जे को लेकर छिड़ी जंग में यूक्रेन से बड़ी संख्या में पलायन हो रहा है। राजधानी कीव से सामने आईं ट्रेनों में भीड़ की तस्वीर डराने वाली हैं। इस बीच सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक करीब सात लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़कर पड़ोसी देशों में रहने लगे हैं। यह संख्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

यह सब तब हो रहा है, जब पुतिन की ओर से कीव छोड़ने या फिर मरने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है। यूरोपीय संघ (ईयू) के राजनयिकों ने यूक्रेन पर हमले में रूस का साथ देने के लिए बेलारूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों को अनुमति दे दी है। रूस ने यूक्रेन के साथ बुधवार की रात को वार्ता जारी रखने की बात कही है। हालांकि, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा है कि वार्ता को लेकर यूक्रेन की ओर से अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है।

यह भी पढ़े : यूक्रेन में इंडियन एम्बेसी पर छात्रों ने लगाया गंभीर आरोप कहा: अधिकारियों ने काटे फोन, वॉट्सऐप पर भी कोई जवाब नहीं

दूसरी तरफ रूस-यूक्रेन की जंग के बीच राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि, यूक्रेन की सेना ने छह दिन में छह हजार से ज्यादा रूसी सैनिकों को मार गिराया है। खारकीव में एयरट्रूपर्स उतारने के बाद रूसी सेना ने हमले तेज कर दिए हैं। अस्पताल पर हमले के बाद खारकीव से एक और बड़े धमाके की खबरे सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि, इस हमले में 21 लोगों की मौत हो गई, वहीं 112 लोग घायल हुए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version