रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ ने मंगलवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की जमकर तारीफ़ की है. लावरोफ़ ने एस जयशंकर को ‘मंझा हुआ कूटनीतिज्ञ’ और ‘सच्चा देशभक्त’ क़रार दिया है।

सर्गेई लावरोफ़ ने भारत के विदेश मंत्री की तारीफ़ उनके हालिया अमेरिका दौरे के दौरान दिए गए बयानों और सख़्त रुख़ को लेकर की है. अंग्रेज़ी न्यूज़ चैनल इंडिया टुडे को दिए एक ख़ास इंटरव्यू में उन्होंने ये बातें कही हैं। असल में अमेरिका में दोनों देशों के बीच पिछले हफ़्ते हुए रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच की बातचीत के बाद एस जयशंकर ने साफ़ कर दिया था कि भारत किसी के दबाव में आए बिना अपने हितों के अनुसार फ़ैसले करेगा। रूसी विदेश मंत्री ने इस इंटरव्यू में कहा, “उन्होंने कहा कि हम अपने देश के लिए फ़ैसला इस आधार पर लेंगे कि भारत की सुरक्षा की ज़रूरतें क्या हैं। बहुत कम ही देश होंगे जो ऐसा कह सकते हैं।”

क्या कहा लावरोफ़ ने
रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि वो भारत के साथ सहयोग करते रहना चाहते हैं। भारत के साथ रूस के संबंधों पर उन्होंने कहा, ”भारत हमारा बहुत ज़्यादा पुराना दोस्त है। हम अपने संबंधों को बहुत पहले से ‘स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप’ कहते रहे हैं। तो क़रीब 20 साल पहले भारत ने कहा कि हम इन संबंधों को क्यों नहीं ‘प्रिविलेज्ड स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप’ कहते हैं। किसी भी द्विपक्षीय संबंध की यह अनूठी व्याख्या है।”

इस दौरान लावरोफ़ ने कहा, ”रूस अपनी खाद्य सुरक्षा, रक्षा और कई रणनीतिक क्षेत्रों के लिए पश्चिमी साथियों पर निर्भर नहीं रह सकता। उन्होंने कहा कि हम उन सभी देशों से तालमेल करना चाहते हैं, जो यूएन चार्टर का उल्लंघन करके ग़ैर क़ानूनी और अवैध क़दम न उठाते हों।”

अमेरिका में क्या कहा था एस जयशंकर ने
असल में पिछले हफ़्ते अमेरिका के दौरे के दौरान एस जयशंकर अपने जवाबों के कारण काफ़ी चर्चा में रहे। उनकी न केवल भारत के सोशल मीडिया में बल्कि पूरी दुनिया में काफ़ी तारीफ़ हुई। पिछले दिनों भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका में 2+2 बैठक के लिए गए हुए थे। इस बैठक में दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री शामिल होते हैं। उसी दौरान एस जयशंकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और वहाँ के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ वॉशिंगटन में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

यह भी पढ़े: Jahangirpuri Violence: बुलडोजर की एंट्री पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी ने कहा – BJP ने छेड़ दिया है युद्ध

एक पत्रकार ने रूस से भारत के तेल ख़रीदने पर सवाल पूछा था। इसके जवाब में एस जयशंकर ने कहा था, ”आप भारत के तेल ख़रीदने से चिंतित हैं लेकिन यूरोप जितना तेल एक दोपहर में ख़रीदता है, उतना भारत एक महीने में भी नहीं ख़रीदता है। इसलिए अपनी चिंता उधर पर कर लें।” एस जयशंकर का यह जवाब ने भारत समेत दुनिया भर के मीडिया में सुर्खियां बटोरा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version