रूस के आपातकालीन मंत्री येवगेनी जिनिचेव का आर्कटिक शहर नॉरिल्स्क में प्रैक्टिस के दौरान निधन हो गया। आपातकालीन मंत्रालय (एमसीएचएस) के प्रवक्ता ने कहा कि ज़िनिचेव की मौत फिल्म कैमरामैन अलेक्जेंडर मेलनिक को बचाने की कोशिश के दौरान हुई।ज़िनिचेव और मेलनिक की मृत्यु लामा झील पर हुई थी। खबरें भी हैं कि प्रैक्टिस के दौरान छह अन्य लोग घायल हो गए। दरअसल येवगेनी जिनिचेव सिविल डिफेंस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर रहे थे उस दौरान एक कैमरामैन पानी में गिर गया। कैमरामैन को बचाने की कोशिश में जिनिचेव का सिर एक चट्टान से टकरा गया। जिससे उनकी मौत हो गई।

चट्टान से सिर टकराने की वजह से हुई मौत

रिपोर्ट के मुताबिक येवगेनी जिनिचेव सिविल डिफेंस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर रहे थे और शख्स उनका इंटरव्यू लेने आया था। तभी कैमरामैन शूट के दौरान पानी में गिर जाता है। जिनिचेव उसे बचाने की कोशिश करते हैं लेकिन उनका सिर पानी की चट्टान में टकरा जाता है। इस दुखद हादसे में दोनों लोगों की मौत हो गई। कैमरामैन का नाम अलेक्जेंडर मेलनिक बताया जा रहा है। ज़िनिचेव को मई 2018 में आपात स्थिति मंत्री नियुक्त किया गया था। उन्होंने पहले संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के उप निदेशक और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के व्यक्तिगत सुरक्षा विवरण के एक हिस्से के रूप में कार्य किया था। राष्ट्रपति पुतिन ने मंत्री के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।

यह भी पढ़े:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन को दी चेतावनी, कहा- तालिबान को आर्थिक मदद क्यों?

कई हाई-प्रोफाइल पदों पर रहे हैं ज़िनिचेव


उन्होंने कई हाई-प्रोफाइल नौकरियां कीं। ज़िनिचेव यूएसएसआर के आखिरी सालों में सुरक्षा सेवा के सदस्य थे और 2006 और 2015 के बीच पुतिन के सुरक्षा विवरण में सेवा करने के बाद उनके करियर की शुरुआत हुई।वह रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्य भी थे। इस हादसे से हर कोई हैरान है। जिनिचेव के मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि हमें अफसोस है कि जिनिचेव अपने कर्तव्य को निभाते हुए शहीद हुए। गौरतलब है कि इस तरह के ड्रिल में सेना और डिफेंस आपातकालीन खतरों से लड़ने की प्रैक्टिस करती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version