Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या के कुछ समय बाद ही हत्यारे ने शुक्रवार को ही अपना जुर्म कबूल कर लिया था। हत्यारे ने कहा कि वह आबे से ‘असंतुष्ट’ था और इसीलिए उनकी हत्या करना चाहता था। पुलिस के मुताबिक हत्यारे ने कहा कि उसे लगता था कि शिंजो आबे उस संगठन से जुड़े हुए हैं जिससे वह नफरत करता था। पश्चिमी जापान के नारा शहर, जहां आबे की हत्या हुई, के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को हत्यारे की पहचान 41 वर्षीय बेरोजगार तेत्सुया यामागामी के रूप में की जिसने अपने घर में बनाई बंदूक से उन पर गोली चलाई थी।

हत्यारे के घर मिली बंदूक बनाने की सामग्री

मीडिया हाउस अल जजीरा की खबर के अनुसार पुलिस ने कहा कि ‘अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हत्यारे ने जिस संगठन का जिक्र किया वह वास्तव में है या नहीं। फिलहाल मामले की जांच चल रही है।’ लेकिन जापान के कई मीडिया आउटलेट्स ऐसे है जिन्होंने संगठन को ‘धार्मिक समूह’ बताया है। पुलिस अधिकारियों ने शाम 5 बजे के बाद यामागामी के घर की तलाशी ली थी और बड़े पैमाने पर बंदूक निर्माण से जुड़ी सामग्री को जब्त कर लिया है। यामागामी के अन्य दावों की भी जांच चल रही है जिसमें उसमें तीन साल तक नेवी में काम करने की बात स्वीकार की थी।

यह भी पढ़े: Who Will Be UK New PM: ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश की, वीडियो जारी कर कही ये बात

धार्मिक संगठन से नफरत बनी हत्या की वजह

जापान के Asahi Shimbun अखबार ने एक इंटरव्यू प्रकाशित किया है जिसमें शिंजो आबे के हत्यारे ने कहा कि ‘शुरुआत में उसके निशाने पर आबे के बजाय धार्मिक नेता थे। उसके रिश्तेदारों ने बताया कि उसका परिवार धर्मिक समूह की वजह से खत्म हो गया था।’ NHK के मुताबिक वह मानता था कि आबे एक विशेष संगठन से जुड़े हुए हैं जिससे वह नफरत करता था और यही उसके अपराध करने की वजह बनी।

आखिर क्या है नफरत की वजह?

जानकारी के मुताबिक वह इस बात से नाराज था कि इस समूह ने उसकी मां को अपने साथ जोड़ लिया था। उसकी मां ने समूह को बड़ी मात्रा में पैसे दान दिए जिससे उसके घर में अशांति पैदा हुई। वह आबे के इस समूह के साथ कथित जुड़ाव से ‘निराश’ था। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स अनुमान लगा रहे हैं कि संगठन का नाम, जापान के ट्विटर पर ट्रेंडिंग शब्दों में से एक, ‘Unification Church’ है। इस धार्मिक संगठन की स्थापना कोरिया में हुई थी और उसकी नारा शाखा उस स्टेशन पर थी जहां आबे को गोली मारी गई। यूनिफिकेशन चर्च के जापान सहित कई देशों में भी सदस्य हैं।

यह भी पढ़े: Clouds Burst in Jammu: जम्मू के डोडा में बादल फटने से मची हलचल, मलबे में दबें घर और गाड़ियां

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version