पालतू जानवर के साथ सावधानी ना बरती जाए तो ये आपको और आपके परिवार के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका से एक बेहद ही भयानक मामला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप सहम जाएंगे। दरअसल, साउथ अफ्रीका में शेरों के संरक्षण के काम से जुड़े वेस्ट मैज्यूसन को उन्हीं शेरनियों ने मार डाला जिनको उन्होंने पाला था। यह घटना लिम्पोपो प्रांत में हुई। 69 साल के वेस्ट मैथ्यूसन सफेद शेरनियों के साथ टहल रहे थे। वेस्ट की पत्नी ने बताया कि वह अपने पति और शेरों के पीछे कार से आ रही थी और जब यह हादसा हुआ तो उसने शेरों का ध्यान भटकाने की बहुत कोशिश की लेकिन तब तक देर हो चुकी है। वेस्ट दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो प्रांत में लॉयन ट्री टॉप लॉज नाम से सफारी लॉज चलाते थे।

शेर-शेरनी की लड़ाई…फंस गए वेस्ट

पहले शेर-शेरनियां आपस में लड़ीं, मैथ्यूसन ने जब बीच बचाव की कोशिश की तो उनमें से एक ने मैथ्यूसन पर हमला कर दिया। और गंभीर रूप से घायल कर दिया। हालांकि मैथ्यूसन की पत्नी गिल ने कार से ही शेरनियों को डराकर हटाने की कोशिश की। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। पत्नी ने तुरंत मैथ्यूसन को वहां से उठाया और अस्पताल लेकर गईं, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। वेस्ट के रिश्तेदारों ने कहा कि बुधवार को एक बुरे खेल में उनकी मौत हो गई। शेरनी को इस घटना के बाद लुप्तप्राय प्रजाति केंद्र ले जाया गया और उसे ट्रैंक्यूलाइज किया गया। उम्मीद की जा रही है कि बाद में उसका व्यवहार देखरेख करने के बाद जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

2017 में भी ‘खूनी’ हो गई थी शेरनियां

इससे पहले भी यह दोनों शेरनियां  एक कत्ल कर चुकी हैं। साल 2017 में दोनों सफेद शेरनियां लॉज से भाग निकली थीं और पड़ोस में काम कर रहे एक युवक को मार दिया था। तब मैथ्यूसन ने कहा था कि शेरनियां आक्रामक नहीं हैं। वे रोज तीन से चार घंटे उनके साथ टहलती हैं। लेकिन उन्हें नहीं पता था यह शेरनियां ही उनकी मौत की वजह बन जाएगी। मैथ्यूसन शेरों को डिब्बाबंद शिकार से बचाने के लिए जाना जाता है। डिब्बाबंद शिकार में शेर या दूसरे जंगली जानवारों को तार या बाड़ा बनाकर एक निश्चित दायरे में रखा जाता है, इसके बाद उनका शिकार किया जाता है। या उन्हें शिकार करने के लिए पाबंद किया जाता है।

2019 में कुत्तों ने युवक को मार डाला

साउथ अफ्रीका के इर्मेलो में अप्रैल 2019 में 20 साल के रॉन वान स्टैडन पर उनके पालतू दो डॉग्स ने हमला होल दिया। यह हमला इतना खतरनाक था कि कुछ ही देर में इस शख्स की जान चली गयी लेकिन इसके बावजूद भी ये डॉग्स अपने मालिक की लाश को लगातार नोचते रहे। जब डॉग्स इस शख्स पर हमला कर रहे थे तब वहां पर मौजूद दो सिक्योरिटी गार्ड उसे डॉग के चंगुल से छुड़ाने के लिए फायरिंग कर रहे थे लेकिन वो डॉग्स को नहीं मार पाए। बाद में किसी तरह इन डॉग्स को गोली मारी गई और इस शख्स की डेडबॉडी को बाहर लाया गया।

Share.
Exit mobile version