Sri Lanka Food Crisis: श्रीलंका (Sri Lanka) में वित्तीय स्थिति (financial situation) दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। हालात अब ऐसे हो गए है कि लोगों को खाने के लाले पड़ गए हैं क्योंकि जरूरी चीजों की कीमतें आसमान छू रही हैं। इसके अलावा देश में कई ऐसी जरूरी चीजें हैं, जिनकी किल्लत हो रही है। पैसे की तंगी के चलते देश में चीजें खत्म हो रही हैं और जो कुछ बचा है उसे खरीदना हर किसी के बस में नहीं है।

इन जरूरी चीजों के दाम आसमान पर

आपको जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका में एक किलो सेब की कीमत 1500 से 1600 रुपये हो चुकी है, जो जनवरी में 350 रुपये प्रति किलो थी। वहीं, अगर श्रीलंका में कोई अमरूद खरीदना चाहे तो उसे एक किलो के लिए 600 रुपये खर्च करने होंगे। आम का सीजन चल रहा है, लेकिन श्रीलंका के आम लोगों की पहुंच से ये काफी दूर हो चुका है, क्योंकि अभी यहां आम की कीमत 600 रुपये प्रति किलो है।

ये भी पढ़ें: America: गर्भपात के गैरकानूनी होने के बाद महिलाओं ने स्टॉक की गर्भनिरोधक गोलियां

ये चीजें भी छू रही आसमान

केला जो कि आमतौर पर 50 से 100 रुपये दर्जन मिलता है, उसके लिए श्रीलंका में अभी आपको 300 रुपये खर्च करने पड़ेगें। अगर आप संतरा खरीदना चाहते हैं तो श्रीलंका में इसके लिए 1500 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, नारियल का सबसे बड़ा उत्पादक देश श्रीलंका, अब महंगे नारियल बेच रहा है। नारियल की कीमत 150 रुपये पहुंच चुकी है। तो वहीं, स्ट्रॉबेरी की कीमत श्रीलंका में अब 775 रुपये तक पहुंच चुकी है।

इसके साथ ही श्रीलंका में पास्ता का स्टॉक खत्म हो चुका है। वहीं कॉर्नफ्लेक्स 500 रुपये, केचअप 450 रुपये प्रति 300 ग्राम, न्यूट्रेला 4500 रुपये किलो, काजू 6 हजार रुपये किलो, बटर की कीमत 1300 रुपये प्रति 100 ग्राम, चीज 1500 रुपये प्रति 100 ग्राम हो चुका है। इसी तरह बाकी सामानों की कीमतें भी कई गुना बढ़ चुकी हैं।

2 करोड़ लोग अनाज के लिए तरस रहे

वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक, राशन की कमी के चलते लगभग 2 करोड़ लोग अनाज के लिए तरस के लिए रहे है। तो वहीं, रोज खाने वाली चीजें खरीदना भी मुश्किल होता जा रहा है। आलू, प्याज, दाल और चावल भी अब आम आदमी की पहुंच से दूर हो रहे है। श्रीलंका में बढ़ते अस्थिरता के माहौल के बीच आम जनता में सरकार के प्रति आक्रोश बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें: Traffic Rules In India: अब चप्पल और सैंडल पहनकर चलाया दोपहिया वाहन तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना, जान लीजिए ये नया ट्रैफिक नियम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version