अफगानिस्तान में तालिबान शासन के बाद हर कोई खौफ में हैं। वहां के नागरिक अपनों घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हैं। वहीं अफगानिस्तान में रह रहे भारतीय अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। हाल ही में अल्पसंख्यक सिखों ने अपनी सुरक्षा पुख्ता करने के लिए तालिबान के प्रवक्ताओं से बात की। तालिबान ने भी हिंदू सिखों को सुरक्षा का आश्वासन दिया है। तालिबान के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को समूह के सदस्यों द्वारा काबुल में एक गुरुद्वारे का दौरा करने का एक वीडियो शेयर किया। वीडियो  सिखों और हिंदुओं को अफगानिस्तान में उनकी सुरक्षा का आश्वासन देते दिखाई दे रहे हैं।

https://twitter.com/mssirsa/status/1428032650262978560

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर शेयर किए गए वीडियो में हिंदू सिख तालिबान सदस्यों को गुरुद्वारे का दौरा करते और बाद में उनसे बात करते हुए देखा जा सकता है। हिंदू सिखों की सुरक्षा की गारंटी देते हुए तालिबान ने कहा कि अफगानिस्तान में हिंदू और सिख एकदम सुरक्षित हैं। अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिख को परेशान नहीं किया जाएगा और उन्हें पूरी सुरक्षा भी मिलेगी। तालिबान संग काबुल गुरुद्वारा कमेटी की हुई इस मीटिंग की एक तस्वीर भी सामने आई हैं। तस्वीरों में तालिबान के नेता और हिंदू सिख बात करते नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़े अफगानिस्तान की टीवी पत्रकार ने खोली तालिबान की पोल, कहा- तालिबान के सारे दावे सफेद झूठ

बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबानी आतंकी संगठन के कब्जे के बाद से ही डर की वजह से हिंदू सिखों मे गुरुद्वारों में शरण ले रखी है। गुरुद्वारे में 200 से ज्यादा सिखों ने शरण ले रखी है। इसमें ज्यादातर हिंदू और सिख समुदाय के लोग थे। इससे पहले कई हिंदू और सिख अफगानिस्तान छोड़कर जा चुके हैं क्योंकि तालिबान का भरोसा करना मुश्किल है। तालिबान देश में महिलाओं की सुरक्षा और उनके हकों की बात करता है लेकिन अफगानिस्तान की महिलाएं पहले से ही जानती हैं कि तालिबान भरोसे के लायक नहीं है। पहले भी तालिबान राज में महिलाओं के साथ रेप,शोषण, जबरन शादी करने की खबरें आ चुकी है।

Share.
Exit mobile version