पाकिस्‍तानी सेना की मदद से अफगानिस्‍तान में सत्‍ता में आए तालिबान ने अब अपने आका पर ही बम बरसाना शुरू कर दिया है। यही नहीं, पाकिस्‍तानी सैनिकों की हत्‍या करने वाले आतंकी गुट तहरीक-ए-तालिबान पर एक्‍शन लेने से तालिबान ने साफ मना कर दिया है।

इससे भड़के पाकिस्‍तान ने इतिहास में पहली बार अफगानिस्‍तान की जमीन पर हवाई हमला किया। इन हमलों का कोई असर होता नहीं देख पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने तालिबान को सबक सीखाने के लिए अब अफगानिस्‍तान में नया खेल शुरू कर दिया है। इससे एक बार फिर से अफगानिस्‍तान जंग के रास्‍ते पर बढ़ता दिख रहा है।

तालिबान ने सत्‍ता में आने के बाद वादा किया था कि वह अफगानिस्‍तान में शांति और एकजुटता लाएगा। हालांकि सत्‍ता में आने के 8 महीने बाद तालिबान का यह वादा झूठा साबित हो रहा है और देश में लगातार हमले हो रहे हैं। अफगानिस्‍तान में तालिबानी शासन राजनीतिक, आर्थिक और भूरणनीतिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। हालात इतने खराब हैं कि देश में जहां आए दिन भीषण धमाके हो रहे हैं, वहीं आम जनता भुखमरी की कगार पर पहुंच गई है। गत 29 अप्रैल को काबुल में सुन्‍नी मस्जिद में हुए भीषण धमाके में कम से कम 50 लोग मारे गए। इससे पहले गुरुवार को मजार-ए- शरीफ इलाके में श‍िया मुस्लिमों पर हुए बम हमले में कम से कम 9 लोग मारे गए थे।

अहमद मसूद और अमरुल्‍ला सालेह से कड़ी चुनौती मिल रही
इन हमलों के पीछे आतंकी गुट आईएसआईएस के हाथ बताया जा रहा है जिसने तालिबान के खिलाफ ऐलान-ए-जंग कर रखा है। तालिबानी सरकार को न केवल आईएसआईएस के से चुनौती मिल रही है, बल्कि अहमद मसूद और पूर्व उपराष्‍ट्रपति अमरुल्‍ला सालेह के नेतृत्‍व वाले नेशनल रजिस्‍टेंस फ्रंट (NRF) से भी कड़ी चुनौती मिल रही है। इसके अलावा अफगानिस्‍तान फ्रीडम फ्रंट, अफगानिस्‍तान इस्‍लामिक नेशनल एं‍ड लिबरेशन मूवमेंट के नाम से भी पिछले कुछ समय में नए गुट बने हैं। इन्‍हीं गुटों में अब लेफ्टिनेंट जनरल सामी सादात भी शामिल हुए हैं जो अशरफ गनी सरकार में अफगान स्‍पेशल फोर्सेस के प्रमुख थे। आईएसआईएस के खिलाफ हक्‍कानी नेटवर्क एक्‍शन नहीं ले रहा है जिसके पास अफगानिस्‍तान का गृह मंत्रालय है।

यह भी पढ़े: Jodhpur Violence: जोधपुर में Eid पर हुई हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने क्या कहा?

आईएसआई प्रमुख नदीम अंजुम ने अहमद मसूद से की मुलाकात
अहमद मसूद के नेतृत्‍व वाला एनआरएफ अब इस तनाव का फायदा उठाने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि अमेरिका के कुछ अधिकारियों ने एनआरएफ के नेताओं से ताजिकिस्‍तान में मुलाकात की है ताकि भविष्‍य में तालिबान के खिलाफ प्रतिरोध आंदोलन की संभावना पर चर्चा की जा सके। यह बैठक ऐसे समय पर हुई है जब रूस और चीन ने तालिबान को इन विरोधी गुटों के खिलाफ मदद की इच्‍छा जताई है। पाकिस्‍तानी हवाई हमले से यह भी साफ हो गया है कि पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा रूस और चीन से इतर तालिबान की अब मदद नहीं करने जा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version