कई बार जन्म से ही हमारे शरीर में कुछ अंग ऐसे होते हैं जो दिखने में बेहद खराब लगते हैं। लोगों को इसके चलते शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला अमेरिका से सामने आया है जहां एक व्यक्ति की नाक प्राइवेट पार्ट की तरह दिखती थी। इस कारण वह लंबे समय से परेशान था। वह अपनी अजीब नाक को लेकर कई सालों से शर्मिंदगी जूझ रहा था। उसे कहीं बाहर आने जाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

लेकिन उसने अब अपने बेडौल से नाक से मुक्ति पा ली है। बता दें कि जिन्होंने सर्जरी से अपने नाक को सही करवाया है, उनका नाम Conrado Estrada है। न्यूयॉर् में रहते हैं। पेशे से पेंटर है। पहले वह अपनी नाक को छुपाने के लिए अक्सर मास्क पहनते थे। New York post के अनुसार उन्हें अपनी इस नाक की वजह से खाने और सांस लेने में भी दिक्कत होती थी। Conrado Estrada बोले जब भी मैं कहीं से गुजरता था तो लोग मुझे घूरते थे बच्चे अपनी माताओं से पूछते थे कि यह आदमी ऐसा क्यों है? इसके बाद में जब भी बाहर जाता था तो मास्क लगा लेता था।

Conrado Estrada ने यह भी बताया कि उनके लिए शर्मिंदगी का कारण तो था ही, वही इस बेतरतीब नाक की वजह से उन्हें कई तरह की शारीरिक दिक्कत भी होती थी। कई बार तो वह इस नाक की वजह से लोगों से बात ही नहीं कर पाते थे। यह नाक उनके होंठ तक आ जाती थी। जब भी वह कुछ खाते थे तो चम्मच उनकी नाक से टकराती थी।

इन सारी दिक्‍कतों से लंबे समय तक जूझने के बाद उन्‍होंने न्‍यूयॉर्क में मौजूद Lenox Hill Hospital में अपनी सर्जरी करवाई। उनकी ये सर्जरी हॉस्पिटल के डॉक्‍टर थॉमस रोमो ने की। वह प्‍लास्टिक सर्जरी के एक्‍सपर्ट हैं। डॉक्‍टर थॉमस रोमो के मुताबिक वह rhinophyma नाम के एक डिस्‍ऑर्डर से जूझ रहे थे। जिसमें कई बार नाक बड़ी, लाल, फैली हुई या ज्‍यादा उभरी हुई हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version