नई दिल्ली: दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका की संसद में हुए हिंसा को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चौतरफा निंदा हो रही है। एक तरफ जहां अमेरिकी राष्ट्रपति को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ ट्विटर ने उनके अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है। उनके अकाउंट को सस्पेंड किए जाने को लेकर ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने कहा कि, “‘हमें इस कार्रवाई पर गर्व नहीं है’. क्योंकि यह सही कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट की असफलता है. लेकिन यह फैसला ट्विटर के लिए पूरी तरह सही था”

चेतावनी के बाद की गई कार्रवाई
ट्विटर की तरफ से बोलते हुए जैक डर्सी ने कहा कि हमने डोनाल्ड ट्रंप को पहले चेतावनी दी थी। हालांकि वो चेतावनी को नजरअंदाज करते रहे। इस मामलें पर ट्विटर के सीईओ ने कहा कि हमने देश की सुऱक्षा को ध्यान में रखते हुए यहा बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से कई लोग नाखुश हैं लेकिन यह मौजूदा हालात में बिल्कुल सही कदम है।

यूएस कैपिटल में हुई हिंसा के बाद हुई कार्रवई:
अमेरिका के कैपिटल हिल में ट्रंप समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद ट्विटर और फेसबुक ने कार्रवाई करते हुए डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को बंद कर दिया था। बाद में फेसलबुक ने ट्रंप के अकाउंट को हमेशा-हमेशा के लिए बद करने का आदेश दे दिया। इसके अलावा ट्विटर ने भी ट्रंप के अकाउंट को स्थाई रूप से बंद करने का ऐलान कर दिया है।

ट्रंप ने सोशल मीडिया पर किए आपत्तिजनक कमेंट:
दरसल ट्रंप पर यह पूरी कार्रवाई उनके द्वारा सोशल मीडिया पर आपतिजनक कमेंट और पोस्ट करने के कारण की गई। ट्विटर ने कई बार भ्रामक पोस्ट के लिए उनको चेतावनी भी दी थी। वहीं कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद ट्रंप का अकाउंट अब बंद कर दिया गया है।

Share.
Exit mobile version