अमेरिका में ओमीक्रोन वैरीएंट के बीए.2 सब वैरीएंट के लगभग तीन चौथाई मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी के आंकड़ों के मुताबिक 16 अप्रैल तक बीते सप्ताह में देश में 74.4% मामले दर्ज की गई जो 1 सप्ताह पहले 75.0% से भी कम थे। सब वेरिएंट बीए.2 स्टील्थ ओमिक्रॉन है। ये दुनिया भर में बढ़ रहा है, जिसमें कम से कम 40 देश वैश्विक वेरिएंट ट्रैकिंग डेटाबेस में मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं। यह डेनमार्क और यूके में तेजी से फैल गया है। डेनमार्क में हाल के लगभग आधे मामलों में बीए.2 है।

दिन में लगभग दो लाख मामले

भारत के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, देश में ओमक्रॉन सब-लिनेज बीए.2 धीरे-धीरे बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, एनसीडीसी के निदेशक सुजीत कुमार सिंह ने कहा कि ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट बीए.2 अब भारत में बीए.1 वेरिएंट की तुलना में ज्यादा है। अमेरिका के साथ-साथ दूसरे देशों में भी कोरोना के केस बढ़ते नजर आए हैं। जर्मनी, फ्रांस और इटली में कोरोना की रफ्तार जारी हैं। जर्मनी में एक दिन में लगभग दो लाख मामले सामने आए।

BA.1 और BA.2 का हाइब्रिड स्ट्रेन

चीन के वित्तीय केंद्र शंघाई में सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। फ्रांस ने मंगलवार को कोरोना से 181 नई मौतों की सूचना मिली है। जबकि 25,465 नए संक्रमण केस सामने आए हैं। फ्रांस वर्तमान में कोरोना महामारी की एक बार फिर वृद्धि से जूझ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दो ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट – BA.1 और BA.2 का हाइब्रिड स्ट्रेन कहा है। XE वैरिएंट का पहला केस 19 जनवरी को ब्रिटेन में पाया गया था। इसके बाद डब्ल्यूएचओ ने भी XE वैरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की।

यह भी पढ़े: Uttar Pradesh: सीएम योगी ने कोविड प्रबंधन के ल‍िए गठित टीम-9 को दिए द‍िशा न‍िर्देश

कोरोना का नया हॉटस्पॉट बना दक्षिण कोरिया

सबसे ज्यादा दक्षिण कोरिया की हालत खराब है। अब दक्षिण कोरिया कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन चुका है। यहां अब तक 1.49 करोड लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। यहां पिछले चार दिन से हर रोज दो लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। दूसरे नंबर पर जर्मनी, तीसरे पर फ्रांस और चौथे पर इटली है। जर्मनी में हर रोज करीब दो लाख लोग संक्रमित सामने आ रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version