Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध 136वें दिन में प्रवेश कर चुका है। रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने एक बड़ा कदम उठाया हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भारत समेत 5 देशों से अपने राजदूतों को पद से हटा दिया हैं। जिन देशों से राजदूत हटाए गए उसमें भारत के अलावा जर्मनी, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, मालदीप, नॉर्वे, हंगरी और चेक गणराज्य शामिल है। फिलहाल जर्मनी के साथ यूक्रेन के संबंध काफी संवेदनशील बने हुए हैं क्योंकि जर्मनी रूस की ऊर्जा आपूर्ति पर निर्भर हैं।

Also Read: Srilanka: प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के आवास पर लगाई आग, निजी टेंपल ट्रीस पर कब्जा

सैन्य मदद जुटाने की मांग

Ukraine के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जारी किए गए आदेश के मुताबिक जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत Andriy Melnyk को बर्खास्त किया गया। अभी इसके पीछे का कोई भी कारण पता नहीं चल पाया हैं। और ना ही यह साफ हुआ है कि इन अधिकारियों को कोई दूसरी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी या नहीं। रूस के खिलाफ कई महीनों से युद्ध लड़ रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अपने राजनयिकों से देश के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य मदद जुटाने की मांग की हैं।]

Also Read: Ranbir Kapoor: बच्चों को पहले फ्लॉप फिल्में दिखाएंगे रणबीर कपूर, कर ली प्लानिंग

कीव के साथ संवेदनशील मामला

जर्मनी के साथ कीव के संबंध विशेष रूप से संवेदनशील मामला रहा हैं। जर्मनी जो रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर काफी निर्भर है और यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी हैं। अब कनाडा में जर्मन निर्मित टर्बाइन को लेकर अब दोनों देश आमने सामने आ गए हैं। जर्मनी चाहता है कि कनाडा रूस की प्राकृतिक गैस की दिग्गज कंपनी गर्ल्स फ्रॉम को टर्बाइन दे। बता दें कि इस साल 24 फरवरी से पश्चिमी समर्थित सैन्य गठबंधन नाटो में शामिल होने के खिलाफ यूक्रेन के खिलाफ आक्रमण शुरू किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version