रूस और यूक्रेन के बीच आज युद्ध का 58वां दिन है। रूस यूक्रेन युद्ध में यूक्रेनी सेना ने रूसी सेना का डटकर सामना किया हैं। बीते दिन यूक्रेन ने दावा करते हुए कहा कि खारकीव में रूसी विमान को मार गिराया है तो वहीं रूसी सेना ने यूक्रेन के मारियुपोल पर कब्जे की बात कही है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने खुद मारियुपोल पर जीत की घोषणा की है।

9 मई को सालाना विक्ट्री डे

बता दे कि रूस 9 मई को सालाना विक्ट्री डे के तौर पर मनाता है और इस दिन राष्ट्रपति पुतिन देश के लोगों को संबोधित करते हैं। अब माना जा रहा है कि इस साल पुतिन अपने संबोधन में डॉनबास में मिली सफलता को यूक्रेन पर निर्णायक विजय का ऐलान करेंगे। राष्ट्रपति पुतिन ने अपनी रक्षा मंत्री को कल कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए। जिससे लगता है कि वह युद्ध खत्म करने का विचार कर रहे हैं।

विक्ट्री डे पर परेड को लेकर अंदेशा जताया

इंग्लैंड की डिफेंस इंटेलिजेंस की तरफ से भी विक्ट्री डे पर परेड को लेकर अंदेशा जताया गया हैं। बता दें कि पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री को मारियूपोल शहर के बाहरी हिस्से में स्थित अजीतवत्सल स्टील प्लांट पर यूक्रेन के सैनिकों से चल रही लड़ाई को बंद करने का आदेश जारी किया है। इसके अलावा रक्षा मंत्री सरगई को निर्देश दिया कि वह अजीतवत्सल प्लांट में छिपे यूक्रेन के सैनिकों को सरेंडर के साथ जीवनदान की गारंटी दे।

Also Read: 15 जवानों को ड्यूटी पर ले जा रही बस पर आतंकियों का हमला, दो आतंकी ढेर

सैन्य साजो सामान की परेड

बता दें कि 58 दिन से चले इस युद्ध में रूसी सेना यूक्रेन को झुकाने में कामयाब नहीं हो पाई है। इस साल में पिछले सालों की तरह रूस की राजधानी मास्को की पहचान, रेड स्क्वायर पर एक भव्य मिलिट्री परेड का आयोजन किया जाता है। इस दौरान सेना के हथियार और सैन्य साजो सामान की परेड में आयोजित की जाती हैं। पुतिन राइट स्क्वायर पर सशस्त्र सलामी लेने के लिए विक्ट्री पार्क में वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version