Ukraine-Russia conflict: भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लीनेन ने कहा कि फ्रांस चाहता है कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC में रूस पर और दबाव बनाने में भूमिका निभाए।

यूक्रेन में मानवीय स्थिति और नागरिकों की रक्षा को लेकर फ्रांस के मसौदा प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र परिषद में चर्चा होनी वाली है। इसी सिलसिले में इमैनुएल लीनेन ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि भारत इसमें हिस्सा ले और भारत के शब्द और वोट दोनों आपस में मेल खाएं।’’ उन्होंने कहा कि फ्रांस भारत की स्वायतत्ता का सम्मान करता है। लेकिन रूस ने यूक्रेन पर बिना उकसावे के हमला किया है। और इसलिए फ्रांस भारत से यूएनएससी की बैठक के अगले चरणों में ज़्यादा दबाव बनाने की उम्मीद करता है।

यह भी पढ़े : RBI गवर्नर ने डिजिटल भुगतान के लिए शुरू की एक नई सेवा, जानिए पूरी डिटेल्स

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लीनेन ने आगे कहा कि परिषद में एक मजबूत आवाज़ होने के नाते ये बेहद महत्वपूर्ण है कि भारत के शब्द और उनके वोट दोनों मेल खाएं। मालूम हो कि भारत ने अब तक संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न निकायों में छह बार हुई यूक्रेन से जुड़ी वोटिंग में ग़ैर-हाज़िर रहा है। भारत ने यूएन चार्टर, अंतर्राष्ट्रीय क़ानून, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने की बात कही है लेकिन रूस के ‘विशेष सैन्य अभियान’ की निंदा करने से बचा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version