श्रीलंका में आर्थिक संकट की वजह से चारों ओर जनता में असंतोष फैला हुआ हैं। कल सोमवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने विपक्ष के दबाव में इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफा देने से नाखुश समर्थकों ने श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया। इसी बीच विरोधी भी उग्र नजर आए हैं। जब राजपक्षे के समर्थकों ने कोलंबो छोड़कर जाने की कोशिश की तो उनकी गाड़ियों को जगह जगह निशाना बनाया गया। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने हंबनटोटा में महिंदा राजपक्षे की पुश्तैनी घर को भी आग लगा दी।

अब तक 12 से ज्यादा मंत्रियों के घर जलाए जा चुके

जानकारी के मुताबिक अब तक 12 से ज्यादा मंत्रियों के घर जलाए जा चुके हैं वहीं राजधानी कोलंबो में पूर्व मंत्री जॉनसन फर्नांडो को कार सहित झील में फेंक दिया गया। समर्थक और विरोधियों के बीच जारी हिंसक झड़प के बाद स्थिति और खराब होती जा रही है। सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच कल सत्तारूढ़ पार्टी का एक सांसद गोली लगने के कारण मृत पाया गया। कई सांसदों और पूर्व मंत्रियों पर हमला भी किया गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नाराज प्रदर्शनकारियों ने जगह-जगह हमले किए।

‘टेंपल ट्री’ का मेन गेट भी तोड़ा

बताया गया है कि सत्तारूढ़ पार्टी के अमरकीर्ति कुर्ला के वाहन को प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया था। जिसके बाद वह घटनास्थल से भाग गए। न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक सोमवार को हजारों प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास ‘टेंपल ट्री’ का मेन गेट भी तोड़ दिया। इसके अलावा वहां खड़े ट्रक में भी आग लगा दी गई। उग्र होती भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और फायरिंग भी की। श्रीलंका में आर्थिक स्थिति दयनीय होने के कारण आम लोगों ने शुक्रवार को नेशनल असेंबली में हिंसक प्रदर्शन किए थे।

यह भी पढ़े: Gautam Adani: एक और डील के करीब गौतम अडानी, दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी खरीदने का प्लान

फिर से इमरजेंसी लगाने की घोषणा

जनता द्वारा हिंसक प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने फिर से इमरजेंसी लगाने की घोषणा की। बता दें कि श्रीलंका में 1 महीने बाद दोबारा आपातकाल लगाया गया है इससे पहले 1 अप्रैल को इमरजेंसी लगाई गई थी जिसे 6 अप्रैल को हटाया गया। फिर दोबारा इमरजेंसी लगाई गई है। हिंसक प्रदर्शनों के बीच कल सोमवार को पूरे देश में कर्फ्यू लगाया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version