US-China Conflict: अमेरिका शुरुआत से ही ताइवान पर चीन के दावों पर एतराज जताता आया है। अब अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा की खबरों ने दोनों देशों के बीच विवाद बढ़ा दिया है।

ताइवान पर चीन के दावों को लेकर वाशिंगटन और बीजिंग के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच गुरुवार को बातचीत होगी। एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, ताइवान पर चीन के दावों के बाद वाशिंगटन और बीजिंग के बीच चार महीने में उनकी पहली बातचीत होगी। दोनों नेताओं के बीच नियोजित वार्ता हफ्तों से चल रही है। लेकिन कांग्रेस के शीर्ष डेमोक्रेट और राष्ट्रपति पद के उत्तराधिकारी के रूप में दूसरे स्थान पर रहने वाली हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइवान की यात्रा की संभावना ने जटिल संबंधों में नए सिरे से तनाव पैदा कर दिया है।

कांग्रेस के उच्च डेमोक्रेट और राष्ट्रपति पद के उत्तराधिकारी के रूप में दूसरे स्थान पर रहने वाली हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइवान की यात्रा की संभावना ने अमेरिका और चीन के बीच मुश्किल रिश्तों में नए सिरे से तनाव पैदा कर दिया है।

Also Read: Uttarakhand Government: पीएम के एजेंडे पर CM पुष्कर सिंह धामी ने संभाली कमान, 27 जुलाई को कैबिनेट बैठक

इन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच गुरुवार को होने वाली वार्ता बहुत अहम मानी जा रही है। दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम, रूस-यूक्रेन युद्ध, अमेरिका और चीन के बीच मतभेद, ईरान परमाणु समझौते समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइवन का दौरा करने की संभावना पर बीजिंग ने एतराज जताया है। चीन ने चेतावनी दी है कि अगर पेलोसी ताइवान का दौरा करती हैं तो उनके खिलाफ उचित कदम उठाएगा।

Also Read: Iraq: तुर्की ने इराक में की भारी बमबारी, हमले में हुई 9 लोगों की मौत

जो बाइडेन ने पेलोसी की यात्रा को बताया गैर-जरूरी

हांलाकि, पेलोसी ने अभी तक अपने ताइवान दौरे की योजना को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है। वहीं, दूसरी तरफ पेलोसी के ताइवान यात्रा को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि अमेरिकी सेना को भी लगता है कि इस समय पेलोसी का ताइवान का दौरा करना ठीक विचार नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version