रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 45 दिन से भी ज्यादा का समय हो गया हैं। इसी के चलते अमेरिकी पत्रकार फरीद जकारिया ने यूक्रेन पर रूसी हमले को 9/11 के आतंकी हमले से भी बड़ी घटना का करार दिया हैं। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तारीफ करते हुए पत्रकार फरीद जकारिया ने कहा कि यूक्रेन संकट से निपटने में बाइडेन ने असरदार महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है अमेरिका रूस के प्रति कड़े प्रतिबंध लगाने में सक्षम रहा हैं।

अंतरराष्ट्रीय घटना का करार

अमेरिकी पत्रकार फरीद ने शीत युद्ध के बाद के युग में रूस के आक्रमण को सबसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय घटना का करार दिया हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह बर्लिन की दीवार के गिरने से एक नई विश्व व्यवस्था का सूत्रपात हुआ। उसी तरह यूक्रेन पर रुसी आक्रमण के भी प्रभाव दिखाई देंगे। रूस यूक्रेन संघर्ष में चीन की भूमिका के बारे में पत्रकार फरीद ने कहा कि चीन ने बयानबाजी में रूस का समर्थन जरूर किया है लेकिन व्यावहारिक रूप से रूस को उस तरह का समर्थन नहीं दिया।

जीडीपी में 20 फीसदी की गिरावट

पत्रकार ने कहा कि रूसी अर्थव्यवस्था प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी में 20 फीसदी की गिरावट का सामना कर रही हैं। अर्थव्यवस्था में गिरावट के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का क्या मन बदल जाएगा? फरीद का कहना है कि मुझे नहीं लगता कि भारत इस तरह की आर्थिक व्यवस्था के दबाव का सामना कर रहा है। क्योंकि आज शीतयुद्ध के दौर की तुलना में भारत कहीं ज्यादा शक्तिशाली देश बन गया है। वहीं अमेरिकी पत्रकार ने कहा कि चीन का उदय सीधे भारत सुरक्षा और उसके राष्ट्रीय हितों के लिए खतरा है।

यह भी पढ़े: SRH vs KKR: नितीश राणा और आंद्रे रसेल की बढ़िया बल्लेबाज़ी से कोलकाता ने हैदराबाद को दिया 176 रनों का टारगेट

वास्तविक राष्ट्रीय हितों में कार्य

पत्रकार फरीद ने कहा कि 30 से 40 साल तक एक ही विदेश नीति रखने का कोई मतलब नहीं होता। भारत के लिए मेरी बातों का असली साल यही है कि अपने वास्तविक राष्ट्रीय हितों में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं कभी-कभी दिल्ली के अभिजात वर्ग को यह कहते हुए सुनता हूं कि पश्चिमी कैसे ढहता जा रहा है और पूर्व का सूरज उदय हो रहा है। और भारत इस पर दांव लगा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version