US-Ukraine: यूक्रेन और रूस के बीच 10 महीने से जारी युद्ध के बाद कई देशों ने यूक्रेन की मदद की है। इसी बीच अमेरिका लगातार यूक्रेन के समर्थन में खड़ा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात काफी खास है। क्योंकि अमेरिका लगातार यूक्रेन की मदद करता आया है और उन्होंने साफ तौर पर भी कहा है कि अब पूरा फोकस युद्ध के मैदान में यूक्रेन की मदद करने पर है। यूक्रेन के साथ अमेरिका को देखकर रूस की चिंता बढ़ गई है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- यह युद्ध समाप्त हो

बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि “यूक्रेन और अमेरिका समान दृष्टि साझा करते हैं और दोनों ही देश चाहते हैं कि यह युद्ध समाप्त हो। ताकि जब राष्ट्रपति जेलेंस्की रूसियों से बात करने के लिए तैयार हो, वह इसमें सफल हो सकें। क्योंकि वे युद्ध के मैदान में जीत चुके होंगे। हमारी बातचीत का फोकस यूक्रेन को मजबूत करना है और भरोसा जताया कि यूक्रेन को सहायता के अमेरिकी पैकेज के कारण स्वदेश लौटने पर उन्हें खबर मिलेगी। अब इस पैकेज का सबसे मजबूत तत्व देशभक्त है।”

राष्ट्रपति जेलेंस्की पहुंचे व्हाइट हाउस

बता दें कि रूस लगातार यूक्रेन पर हमलावर नजर आया है और कई ड्रोन भी छोड़े गए हैं। लेकिन यूक्रेन ने भी रूसी ड्रोनो का मुंहतोड़ जवाब दिया है। अभी हाल ही में यूक्रेन ने 20 रूसी ड्रोनो को मार गिराया। यूक्रेन को कमजोर पड़ता हुआ देखकर अमेरिका ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया। बता दें कि अब यूक्रेन के राष्ट्रपति जारी युद्ध के बाद से पहली बार किसी विदेश यानी अमेरिका के दौरे पर है। वहां पर उन्होंने व्हाइट हाउस पहुंचकर अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात की। वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति ने इस दौरान अमेरिका से 2023 में कीव का समर्थन करने का आग्रह किया और अब तक की हुई मदद का धन्यवाद किया।

Also Read- RUSSIA-UKRAINE WAR: कीव पर रूस का सबसे बड़ा हमला, 20 से अधिक ड्रोन अटैक से एक बार फिर हिली राजधानी

अमेरिका से यूक्रेन को मिली सबसे बड़ी मदद

अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद यूक्रेन को युद्ध के दौरान सबसे बड़ी मदद मिली हैं। अमेरिका ने यूक्रेन को दो बिलियन डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा देने का ऐलान किया। कहा गया है कि यह उनकी आजादी का युद्ध है और अगले साल 2023 में इसी तरह मजबूती के साथ यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस युद्ध में यूक्रेन की जीत के साथ ही हमारा आंदोलन खत्म होगा।

Also Read- INDO CHINA FACE-OFF: तवांग में खूनी झड़प के बीच US ने दी प्रतिक्रिया, कहा- ‘LAC पर सैन्य जमावड़ा बढ़ा रहे ड्रैगन के इरादे नापाक’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version