Himachal Tourist Places: हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है। यहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं। पूरे साल में जनवरी का महीना एक ऐसा महीना होता है जब पहाड़ों में बर्फ पड़ती है। पहाड़ियों पर जगह-जगह बर्फ जम जाती है। यह दृश्य मन को मोह लेते हैं। जनवरी ही एकमात्र ऐसा महीना होता है जब यहां लोगों की तादाद सबसे ज्यादा होती है। लोग न्यू ईयर को सेलिब्रेट करने के लिए घूमने निकलते हैं और हिमाचल एक बेस्ट ऑप्शन है तो लोग इसे चुनना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी हिमाचल घूमने का पलान बना रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद है। इस आर्टिकल में हम आपको हिमाचल की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का व्यू आपका दिल जीत लेगा।

Also Read: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

सराहन है बेस्ट ऑप्शन

लोग हिमाचल में शिमला, कुल्लू-मनाली तो कई बार घूमने गए होंगे लेकिन क्या आप सराहन घूमने गए हैं। अगर नहीं गए हैं तो बता दें कि ये जगह काफी खूबसूरत है। यहां बहुत कम लोग जाते हैं जिसके कारण यहां भीड़भाड़ कम होती है। जो लोग वहां जाते हैं उनका कहना है कि यह जगह शिमला, मनाली या डलहौजी से भी ज्यादा खूबसूरत है। बर्फबारी के समय इस जगह की खूबसूरती देखते ही बनती है। सराहन में आप भीमाकाली मंदिर, सराहन पक्षी वन और मुलिंग भाबा वैली जैसी बेहतरीन जगहों पर घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं।

शिमला की बजाय जाएं नालदेहरा

शिमला घूमने की जगह अगर आप नालदेहरा जाएं तो यह अच्छा होगा। यह शिमला से मात्र 25 किलोमीटर दूर है। नालदेहरा एक ऐसी जगह है जो खूबसूरती के मामले में शिमला से कम नहीं है। पहाड़ों के बीच में मौजूद यह छोटी सी जगह कुदरत का करिश्मा लगती है। आप अगर हिमाचल जाएं तो शिमला के साथ यहां भी जाएं। यह जगह बर्फबारी के समय जन्नत से कम नहीं लगती। जनवरी में अधिक बर्फबारी के कारण यहां सैलानियों की संख्या बढ़ जाती है। यहां समर हिल, तत्तापानी और मशोबरा जैसी जगहों पर घूमने का भी मजा लिया जा सकता है।

Also Read- ACID ATTACK के डर से चेहरा छुपाकर निकलती थी KANGANA RANAUT, बहन रंगोली संग हुए हादसे को याद कर हुईं भावुक

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version