ये बात तो सभी जानते हैं कि इस वक्त कोरोना महामारी ने एक बार फिर पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया है। भारत समेत बाकी देशों में भी लाखों की संख्या में कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। सरकार लगातार संक्रमण को कम करने के लिए पाबंदियां लगा रही है साथ ही लोगों से वैक्सीन लगवाने का आग्रह भी कर रही है। पिछले दिनों देखा गया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं लेकिन उनके अंदर लक्षण काफी कम हैं और वो जल्द ही रिकवर भी कर रहे हैं। सरकार लोगों को ठीक करने के लिए दवाओं का सहारा भी ले रही है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन दवाओं से कोविड का इलाज किया जा रहा है और किन परिस्थितियों में दवा देने की जरुरत पड़ रही है।

इन दवाओं का करें उपयोग

WHO ने COVID-19 के लिए नई दवाओं की सिफारिश की है, जो बीमारी के इलाज के लिए और विकल्प प्रदान करती है। इस बीमारी से लड़ने के लिए बारिसिटिनिब, रुक्सोलिटिनिब, सोत्रोविमैब, कैसिरिविमैब-इमदेविमैब, टोसिलिजुमैब या सरीलूमैब जैसी दवाओं का इस्तेमाल हो रहा है। एक्सपर्ट  बारिसिटिनिब, टोसिलिजुमैब या सरीलूमैब और सिस्टमैटिक कोर्टिकोस्टेरॉयड जैसी दवाओं को ज्यादा तवज्जो देते हैं। जबकि बाकी दवाओं को विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इन दवाओं को विशेष परिस्थितियों में ही मरीज को दिया जाता है। ये दवाएं हर मरीज के इलाज में इस्तेमाल नहीं की जाती हैं। WHO के मुताबिक ये दवाएं मौत के जोखिम और फेफड़ों में संक्रमण को रोकने के लिए काफी हद तक मददगार साबित होती हैं।

यह भी पढ़े: जानिए ओमीक्रॉन के लक्षणों के बारे में, UK की ZOE कोविड स्टडी ने दी जानकारी

इन दवाओं को करें इग्नोर

WHO कुछ दवाओं के इस्तेमाल करने की मंजूरी नहीं देता है। इन दवाओं में आइवरमेक्टिन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, लोपिनाविर/रिटोनाविर और रेमेडिस वीर  शामिल हैं। एक्सपर्ट का दावा है कि अब तक इन दवाओं से ठीक होने का कोई सबूत नहीं मिला है..हां लेकिन डॉक्टर कुछ विशेष परिस्थितियों में ही इन दवाओं के उपयोग की मंजूरी देते हैं। WHO की गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना संक्रमित बच्चों में कैसिरिविमैब-इमदेविमैब दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इस दवा का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने और डॉक्टरी सलाह के बाद ही करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version