मुंह की बीमारी एक स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर के सभी समुदायों पर हावी है। खराब Oral Health से कौन से देश सबसे ज्यादा प्रभावित हैं? आइये जानते है।

इस सूची के देशों में, Oral Health सभी उम्र के नागरिकों को प्रभावित करता है। दुनिया भर में 195 देश है, जिसमे 7 बिलियन लोग है और इन सभी लोगो के अनुमानित 210 बिलियन दांत हैं। आय असमानता, भौगोलिक परिस्थितियों और स्वास्थ्य देखभाल के अनुसार, हमने दुनिया भर में सबसे खराब Oral Health वाले देशों की एक सूची तैयार की है। तो आइये जानते है :

पहले नंबर पर है फिलीपींस
दक्षिण चीन सागर और फिलीपीन सागर के बीच स्थित यह द्वीप दुनिया के सबसे खराब Oral Health वाला देश है। फिलीपींस कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री ने पाया कि लगभग 90 प्रतिशत फिलिपिनियन दांतों की सड़न से पीड़ित हैं। एक और आश्चर्यजनक खोज इस देश से यह है कि यहां 3 से 5 वर्ष की आयु के लगभग 100 प्रतिशत बच्चों के दांतो में कैविटी होती है।

दूसरा नंबर है भारत का
एक अरब से अधिक लोगों वाला हमारा देश भारत इस सूची में दूसरे नंबर पर है। भारत के नेशनल Oral Health कार्यक्रम की रिपोर्ट है कि सभी वयस्कों में से 95 प्रतिशत को मसूड़ों की बीमारी है, और 50 प्रतिशत नागरिक टूथब्रश का उपयोग नहीं करते हैं। इस रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि भारत में 15 वर्ष से कम आयु के 70 प्रतिशत बच्चों के दांतो में कैविटी होती है।

तीसरे नंबर पर है ऑस्ट्रेलिया
यह पश्चिमी देश भले ही इस सूची में एक आश्चर्य के रूप में आया हो, लेकिन इसके आंकड़े के अनुसार ऑस्ट्रेलिया नंबर 3 पर आ चूका है। यहां सभी 6 साल के बच्चों में से लगभग आधे बच्चों के दांतों में सड़न होती है। यहां 4 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों में अमूमन दांतो में सड़न होती है।

यह भी पढ़े : कौन बनने वाले है उत्तराखंड का सीएम? ये छह नाम हैं मुख्यामंत्री की दौड़ में सबसे आगे

चौथे नंबर पर है बोलीविया
दक्षिण अमेरिका के मध्य में बसे इस देश में इस क्षेत्र में सबसे खराब Oral Health है। बारह साल के बच्चों के औसतन चार सड़े हुए दांत पाए जाते है। सड़न के साथ बच्चों के दांत यह तो गायब होते है या भरे हुए दांत होते हैं। एक अध्ययन से यह भी पता चलता है कि केवल 50 प्रतिशत छात्रों के पास टूथब्रश है।

आखिरी नंबर पर है पोलैंड
यह पूर्वी यूरोपीय देश दुनिया में सबसे ज्यादा दांतों की सड़न दर में से एक है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के दांतों के सड़ने, गायब होने या भरे हुए दांतों की औसत मात्रा चौंकाने वाले चार दांत हैं। इस देश को पूरे यूरोप में सबसे खराब Oral Health माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version