अपने दांतों को नुकसान से बचाना और यह सुनिश्चित करना बेहद ज़रूरी है कि खराब ओरल हेल्थ के वजह से कई गंभीर मुंह की बीमारियां हो सकती है। इसलिए अपने दांतों को ठीक से बचाने और उन्हें मजबूत बनाने के तरीके को समझना काफ़ी ज़रूरी है। जिससे आपकी चेहरे की यह खूबसूरत मुस्कान की चमकान हमदम बरकार रहे।

अपने दांतों की सुरक्षा कैसे करें

  1. दिन में कई बार ब्रश करें
    सबसे पहले और सबसे ज़रूरी, अच्छी ओरल हेल्थ के लिए हर दिन कई बार ब्रश करना सबसे ज़रूरी है। ब्रश करने से, आप न केवल किसी भी कीटाणु या अन्य हानिकारक पदार्थों को हटाकर अपने दांतों की रक्षा करते हैं जो दांतों की सड़न का कारण बन सकते हैं, बल्कि उन्हें आवश्यक खनिज पदार्थ दे कर अपनी दांतों को मजबूत भी कर सकते है। केवल दांतों को ही नहीं, बल्कि पूरे मुंह को ब्रश करना सुनिश्चित करें, क्योंकि बैक्टीरिया मसूड़ों और अन्य सहायक दांतों की संरचनाओं पर भी हमला कर सकते हैं।
  2. फ्लॉस करें और माउथवॉश का इस्तेमाल करें
    ज्यादातर लोग समझते हैं कि फ्लॉसिंग और माउथवॉश का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, लेकिन वास्तव में बहुत कम लोग ही माउथवॉश को बार-बार फ्लॉस और उपयोग करते हैं। हालांकि हर भोजन के बाद माउथवॉश को फ्लॉस और उपयोग करना पूरी तरह से आवश्यक नहीं हो सकता है, ऐसा दिन में सिर्फ एक बार करने से आपके दांतों को उन क्षेत्रों में सुरक्षित रखने में काफी मदद मिल सकती है, जहां ब्रश करने के माध्यम से नहीं पहुंचा जा सकता है, जैसे दांतों के बीच और पीछे के हिस्से में।
  3. फ्लोराइड उपचार का प्रयोग करें
    फ्लोराइड, दांतो की सरफेस का सबसे अच्छा दोस्त है क्योंकि यह दांतो की सरफेस में पाए जाने वाले खनिजों को सुरक्षित रखता है। और दांतो की सरफेस पर हमला करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है। दैनिक आधार पर फ्लोराइड का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका फ्लोराइड आधारित टूथपेस्ट और माउथवॉश का उपयोग करना है।

यह भी पढ़े : World Oral Health Day Special: मुंह की बीमारी वाले दुनिया के 5 सबसे खराब देशों में है भारत, जानिए कौन सा है नंबर

  1. हानिकारक खान पान से बचे
    दांतों की सड़न के कई उदाहरणों को मोटे तौर पर खराब खान पान के वजह से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें चीनी और अन्य हानिकारक कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन शामिल है। अपने दांतों को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए, कोशिश करें और हानिकारक खाद्य पदार्थों और पेय जैसे कॉफी, मिठाई और टमाटर आधारित उत्पादों के बहुत अधिक सेवन न करे।
  2. नियमित रूप से डेंटिस्ट के पास जाएँ
    अंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम से कम, अपने दांतों की ठीक से सुरक्षा के लिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाना बहुत महत्वपूर्ण है। जबकि अच्छी मौखिक स्वच्छता दांतो की सरफेस की स्वस्थ रखने में काफ़ी मदद करता है। दंत चिकित्सक के पास नियमित रूप से दांतों की सफाई और जांच के लिए जाकर, आप अच्छी ओरल हेल्थ सुनिश्चित कर सकते हैं और अपने दांतों की रक्षा कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version