चीन के सामने मजबूती से खड़े होने के लिए सभी देशों ने मिलकर अपनी सैन्य शक्ति बढ़ाने का फैसला किया है। इस फैसले में अमेरिका,ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने एक दूसरे को समर्थन करने की बात कही है। ये तीनों देश मिलकर ऑस्ट्रेलिया में परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों का निर्माण करेंगे।जो चीन के खिलाफ एक मजबूत और बड़ा हथियार साबित होगा। वहीं चीन को तीन देशों की दोस्ती रास नहीं आ रही है। चीन ने फैसले का विरोध करते हुए कहा कि कुछ देश मिलकर शीत युद्ध वाली मानसिकता’ पर काम कर रहे हैं जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

तीनों देशों ने मिलकर की साझेदारी


देशों की साझेदारी पर तीनों देशों ने बुधवार को कहा दक्षिण प्रशांत में चीन की शक्ति के खिलाफ एक प्रमुख कदम की संभावना है।दरअसल बुधवार को परमाणु पनडुब्बी कार्यक्रम का अनावरण राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके यूके और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों ने एक साथ मिलकर किया।जिसके बाद शाम को एक संयुक्त संबोधन भी रखा गया।जिसमें चीन के खिलाफ सैन्य परमाणु शक्ति को बढ़ाने को लेकर बात हुई। तीनों देशों के बीच एक नई रक्षा साझेदारी AUKUS के लिए रोल आउट का हिस्सा है।

यह भी पढ़े:Afghanistan Crisis: CSTO देशों की तालिबान को चुनौती, सीमा पर बिगड़े हालात सभी देश होंगे एकजुट

ऑस्ट्रेलिया के शहर एडिलेड में होगा पनडुब्बी बनाने का काम

बता दें कि इन पनडुब्बियों को बनाने का काम दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के शहर एडिलेड किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बताया कि आने वाले 18 महीनों तक ऑस्ट्रेलिया संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम करेगा। योजना के तहत पनडुब्बियों को असेंबल करने का काम किया जाएगा। जिसमें तीनों देशों की भागीदारी होगी। जो बाइडेन ने कहा कि इन पनडुब्बियों का इस्तेमाल परमाणु हथियारों के बजाय पारंपरिक हथियार को ले जाने में किया जाएगा। वहीं मॉरिसन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु संधि को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया परमाणु हथियार विकसित करने की तलाश नहीं कर रहा है। इस मामले पर ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका के इस प्रोजेक्ट के आलोचकों ने चिंता जताते हुए कहा है कि इस समझौते के बाद परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) के लूपहोल का फायदा उठा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version