Youtube ShortsEarning: Youtube अपने Shorts वीडियो प्लेटफॉर्म को बढ़ाने के लिए नए-नए उम्दा क्रिएटर्स को अपने साथ जोड़ रहा है। Youtube नए-नए उम्दा क्रिएटर्स को एक अच्छा मौका दे रहा है। अगर आप भी आप भी क्रिएटर है तो आप भी इस प्लेटफॉर्म से अपनी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप शॉर्ट वीडियो (Short Video) बनाने के शौकीन हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत ख़ास है। अब आप Youtube पर शॉर्ट वीडियो बनाकर महीने के लाखों रुपये तक कमा सकते हैं। दरअसल, यूट्यूब Youtube अपने Shorts वीडियो प्लेटफॉर्म को बढ़ाने के लिए नए-नए उम्दा क्रिएटर्स को अपने जोड़ रहा है। यूट्यूब शॉर्ट्स सितंबर 2020 में लॉन्च हुआ था 2 साल से भी कम समय में इसने 5 ट्रिलियन व्यूज की उपलब्धि हासिल कर ली है। तो आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते हैं।

नए क्रिएटर्स को अपने साथ जोड़ने की कोशिश
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूट्यूब ने Youtube Shorts के लिए करीब 748.71 करोड़ रुपये का फंड 2021-2022 के लिए तय किया है। यह फंड इस प्लेटफॉर्म को बढ़ाने विस्तार के लिए रखा गया है। ऐसे में कोई भी क्रिएटर्स शॉर्ट्स वीडियो (Shorts Video) बनाकर इस फंड का हिस्सा बनकर रुपये कमा सकता है। इन दिनों यूट्यूब हर महीने ऐसे शॉर्ट्स क्रिएटर्स से संपर्क कर रहा है जिनके कंटेंट (Content) पर अच्छे व्यूज आते हैं और उनके चैनल पर लोगों की इंगेजमेंट भी ज्यादा रहती है।

यह भी पढ़े : ”Baby Shark Dance’ वीडियो ने व्यूज के मामले में YouTube पर मचाई तबाही : व्यूज देख कर उड़ जायेंगे होश

करनी होगी ये शर्तें पूरी
यूट्यूब Youtube Shorts पर रुपये कमाने की शुरुआत से पहले आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। यूट्यूब पॉलिसी (Youtube Policy) के तहत क्रिएटर्स की उम्र अगर 13 से 18 साल के बीच है तो आपके पास पैरेंट्स या फिर गार्जियन का एक्सेप्ट टर्म्स होना अनिवार्य होना बेहद जरूरी है। इसके बाद आपको चैनल से AdSense Account को भी लिंक करना पड़ेगा। फिर आपके चैनल पर 180 दिनों के अंदर कम से कम एक शॉर्ट वीडियो अपलोड करना जरूरी है।

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से कितना अलग है ?
यूट्यूब Youtube का कहना है कि यूट्यूब शॉर्ट्स प्लेटफॉर्म यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (Youtube Partner Programme) से बहुत ज़्यादा अलग है। यानी यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) पर मोनेटाइजेशन नियम अलग होंगे। कंपनी के मुताबिक, अगस्त 2021 में इस प्लेटफॉर्म पर सबसे अच्छा करने वाले क्रिएटर को 10 हजार डॉलर यानी करीब 7.5 लाख रुपये तक हर महीने दिए जाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version