पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कई जिलों में नदी और नहर ऊफान पर है। साथ ही बारिश से सभी जलाशय भी भर गए हैं। जिसके कारण आंध्रा प्रदेश में काफी तबाही हुई है। जिसमे कई लोगो की जाने भी गई है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

इसी दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत ज्यादा वायरल हो रहा था जिसमे देखा जा रहा था की पानी के तेज बहाव में कई मवेशिया बहते जा रहे थे। इस वीडियो में यह दवा किया जा रहा था की यह वीडियो आंध्रा प्रदेश (Andhra Pradesh) का है जहा बाढ़ के तेज बहाव से कई जानवर बह गए है। आपको बता दे कि यह वीडियो ट्वीटर (Twitter) पर बहुत ही तेजी से वायरल हुआ है और साथ ही में ‘ईटीवी’ सहित कई मीडिया संस्थानों ने इस वायरल वीडियो को आंध्रा प्रदेश में आई हुई बाढ़ के साथ जोड़ते हुए खबर प्रकाशित की थी।

सचाई का हुआ पर्दा फाश

इंडिया टुडे (India Today) ने इस मुद्दे पर जांच की और पाया कि यह वीडियो आंध्रा प्रदेश की नहीं बल्कि मैक्सिको की है। आपको बता दे की पिछले साल मैक्सिको में “हन्ना” नाम का तूफ़ान आया था जिसकी वजह से आई बाढ़ में मवेशियों का ये झुंड बह गया था। यह वीडियो तब ही का है। पिछले साल जब केरल में बाढ़ आने के हालात पैदा हुए थे तब भी यह वीडियो इस दावे के साथ वायरल हुआ था की यह वीडियो केरल में आई बाढ़ का है।

यह भी पढ़े:- 3 बाघों के बाड़े में अकेला घुस गया बिल्ली का छोटा बच्चा, अकेले ने दिखाई खूब बहादुरी, वायरल हुआ वीडियो

छानबीन के दौरान एक मैक्सिकन न्यूज वेबसाइट्स पर कुछ खबरें मिली थीं। उस वेबसाइट के अनुसार यह वीडियो मैक्सिको के राज्य‌ नयारित स्थित एक नदी का था जिसमे हन्ना तूफ़ान के कारण आई बाढ़ में मवेशी बह गए थे। ये आर्टिकल 27 जुलाई 2020 को प्रकाशित हुआ था। इन सब चीजों से यह साबित हो जाता है की यह वीडियो मैक्सिको में पिछले साल आये हुए हन्ना तूफ़ान का है जिसको अब आंध्रा प्रदेश की बाढ़ का नाम दे कर वायरल किया जा रहा है। हालांकि,आंध्र प्रदेश में बाढ़ से हुई तबाही में भी सैकड़ों मवेशियों और जानवरों के मारे जाने की खबर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं  

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version