आपने दुनिया के कई अजीब रिति-रिवाज और परंपराएं देखी होंगी। लेकिन हम दावे से कह सकते हैं कि, जिसके बार में आज हम आपको बताने जे रहे हैं। उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे और हो सकता आपको इस खबर पर विश्वास भी न हो। लेकिन यकीन मानिए ये खबर पूरी तरह से सच है। दुनिया में एक ऐसा देश मौजूद है जहां पर शादी के 3 दिन तक दुल्हा दुल्हन टॉयलेट नहीं जा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे आखिर ऐसा भी कोई रिवाज होता है क्या? तो हम ये ही कहेंगे ये दुनिया इतनी रंगीन है कि, अकसर यहां के कुछ रंग लोगों के होश उड़ा देते हैं। ऐसा ही शादी से जुड़ा हुआ ये अजबी रिवाज है। जिसमें दुल्हा दुल्हन को मुसीबत से गुजरना पड़ता है।


यह अनोखी रस्म इंडोनेशिया में अदा की जाती है। इस रस्म का चलन टीडॉन्ग समुदाय में है। इस संप्रदाय के लोग इस नियम को बहुत महत्वपूर्ण समझते हैं, इसलिए वे इसे पूरी संजीदगी के साथ निभाते हुए इसके नियमों का पालन करते हैं।टीडॉन्ग समुदाय में दूल्हा-दुल्हन शादी के बाद तीन दिन तक टॉयलेट नहीं जा सकते हैं। ऐसा करना अपशकुन समझा जाता है। और इसके पीछे यहां के लोगों का यह तर्क दिया जाता है कि, शादी जैसे शुभ काम में टॉयलेट जाना एक अपशगुन है। जिसका दूल्हा दुल्हन के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है। और आगे चलकर उनकी शादी टूट सकती है।


स्थानीय लोग इस अजीब रिवाज के बारे में बताते हैं कि, दुल्हा दुल्हन ऐसे करके बुरी नजर से बचते हैं। यहां के लोगों का मानना है कि,टॉयलेट में नकारात्मक शक्तियां होती है। इसीलिए शादी के तुरंत बाद शौचालय का इस्तेमाल करने से नवविवाहित दंपत्ति का रिश्ता खतरे में पड़ सकता है। वहां मौजूद बुराईयां उनमें आ सकती है। इन बुराईयों को खत्म करने के लिए इस रस्म को निभआया जाता है
टॉयलेट जाने से बचने के लिए शादी के तीन दिनों तक दूल्हा दुल्हन को बहुत कम खाना दिया जाता हैं ताकि वे टॉयलेट जाने से बच सके और कोई अपशगुन भी ना हो।तो देखा आपने अंध विश्वास के चलते किस तरह से लोग इस अजीब रस्म को अदा करते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version