नरेंद्र मोदी देश के 14वें और मौजूदा प्रधानमंत्री है। नरेंद्र मोदी मई 2014 से इस पद पर है और प्रधानमंत्री के रुप में उन्होने छह साल पूरे कर लिये है। इतने लंबे समय प्रधानमंत्री रहने के बावजूद मोदी की देश में प्रसिद्धि लगातार बढ़ती ही जा रही है। अभी हाल ही में देश के प्रसिद्ध मीडिया ग्रुप द्वारा जारी मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक नरेंद्र मोदी की प्रसिद्धि अब तक के अपने सबसे ऊंचे स्तर पर है। नरेंद्र मोदी ने यह मुकाम ऐसे समय पर हासिल किया है जब पूरे विश्व भर में कोरोनावायरस और बिगड़ती अर्थव्यवस्था के कारण कई बड़े नेता जिनमें टेफलॉन लीडर्स यानि ऐसे नेता जिनकी विकट परिस्थितियों में भी प्रसिद्धि कायम रहती है। ऐसे नेताओं की भी प्रसिद्धि में कमी आई है। जिसे देखकर यह साफ लगता है कि नरेंद्र मोदी मौजूदा स्थिति में सबसे मजबूत टेफलॉन कोटिंग वाले नेता बन गये है।

इंडिया टूडे द्वारा किये गये सर्वे के मुताबिक मोदी की प्रधानमंत्री के रुप में अप्रूवल रेटिग 78 प्रतिशत पहुंच गई है जो कि जनवरी 2017 में उनके पिछले उच्चतम स्कोर 69 प्रतिशत से 9 प्रतिशत ज्यादा है। देश के हालात को देखें तो भारत में कोरोनावायरस सरकार के कंट्रोल से बाहर जाता नजर आ रहा है देश में 20 लाख कोरोनावायरस के केस आ चुके है और यह आंकड़ा लगातार तेज गति से बढ़ता ही जा रहा है लेकिन इससे भी नरेंद्र मोदी की ईमेज पर ज्यादा असर दिखता नजर नहीं आ रहा है। सर्वे के मुताबिक देश में 77 फीसदी लोग कोरोनावायरस को रोकने के लिए मोदी द्वारा उठाए गये कदमों से बेहद खुश है।

देश की अर्धव्यवस्था की बात करें तो कोरोनावायरस के पहले ही यह पटरी से उतरती हुई नजर आ रही थी लेकिन अब हालात इतने खराब है कि ट्रेन पटरी से उतर भी गई है और इसके दो टूकड़े भी हो चुके है जिन्हें जोड़ना बेहद मुश्किल है लेकिन इसके बावजूद लोगो को पूरा भरोसा है कि नरेंद्र मोदी अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर जल्द ही ला देंगे। इस सर्वे के मुताबिक 65 फीसदी लोग मोदी द्वारा उठाए गए आर्थिक कदमों से संतुष्ट है।

विश्व भर के नेताओं की ओर देखे तो कोरोनावायरस के कारण उनकी प्रसिद्धि में कमी आई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप कोरोनावायरस के पहले चुनाव के सर्वे में 50 फीसदी अंको के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन को कड़ी टक्कर दे रहे थे लेकिन हाल ही के सर्वे में उनकी अप्रूवल रेटिंग में 12 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और वह 38 फीसदी पर पहुंच गए है। ऐसा ही हाल उनके मित्र बेंजामिन नेतान्याहू का भी हुआ है जों इजरायल के सबसे लंबे समय तक मुखिया रहने वाले व्यक्ति है। कोरानावायरस का इजरायरल की अर्थव्यवस्था पर भी असर देखने को मिला है जिसके कारण हजारों लोगो की नौकरी चली गई है और लोग नेतान्याहू के खिलाफ हर तरफ प्रदर्शन कर रहे है। कुछ ऐसा ही हाल विश्व के अन्य नेता जैसे ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसेनारो और रुस के राष्ट्रपति व्लामीदिर पुतिन का भी है जिन्हें अपने ही देश में जनता का आक्रोश झेलना पड़ रहा है।

हालांकि इंडिया टूडे द्वारा किये गये सर्वे का सेंपल साइज इतना बड़ा नहीं था लेकिन फिर भी इसे देखकर यह जरुर कहा जा सकता है कि कोरोना और अर्थव्यवस्था के खराब हालात के बावजूद अपनी प्रसिद्धि बरकरार रखने वाले नरेंद्र मोदी मौजूदा हालातों में विश्व के सबसे मजबूत टेफलॉन कोटिंग वाले लीडर बन गए है।

Share.
Exit mobile version