दुनिया में ऐसी कई रहस्यमय जगाहें हैं। जिनके बारे में हम आपको बताते रहते हैं। लेकिन आज हम आपको जिस रहस्यमय स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं। उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे और हो सकता है हालातों के सुधरते ही इस स्थान पर भी चले जाएं।क्योंकि ये एक ऐसी जगह है। जहां पर महिलाएं नहीं जा सकती हैं। अब आप सोच रहे होंगे इसमें क्या नया है?, तो आपको बता दें, इसमें नया ये है कि, ये रहस्यमय जगह एक बीच है। जहां पर महिलाओं के जानें पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। ये दुनिया का इकलौता ऐसा बीच है। जहां पर महिलाएं नहीं जा सकती हैं।ये रहस्यमय जगह दक्षिण-पश्चिम जापान का ओकिनोशिमा आइलैंड है। इस बीच को यहां के लोग बेहद पवित्र मानते हैं और इसके पीछे इसका एक इतिहास है। जिसको लेकर लोगों के बीच काफी चर्चा होती है। इस आईलैंड पर महिलाएं नहीं आ सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, इस जगह को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया हुआ है।


इस बीच को लेकर कहा जाता है कि, यहां पर चौथी से नौंवी शताब्दी के दौरान कोरिया और चीन के बीच बहुत अच्छे संबंध थे।जिसकी वजह से यहां पर मौजूद समुद्री जहाजों की सुरक्षा के लिए समुद्र की देवी मुनाकाता ताइशा ओकित्सु की पूजा की जाती थी और आज भी यहां पर उनका एक मंदिर है। जापान के लोग इस आइलैंड को काफी पवित्र मानते हैं और यहां पर आने वालों के लिए काफी सख्त कानून हैं।आपको जानकर हैरानी होगी कि, इस बीच पर सिर्फ साल में 200 पुरुष ही यात्रा कर सकते हैं। इस बीच हर साल 27 मई को नाविकों को सम्मानित किया जाता है। इनके बारे में कहा जाता है कि,ये सैनिक 1904-05 के रूस-जापानी युद्ध के दौरान मारे गए थे। उन्हीं को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल यहां पर आयोजन किया जाता है। यहां पर पुरूष सिर्फ नग्न होकर ही जा सकते हैं। यहां पर वो अपने साथ एक घास का टुकड़ा तक नहीं ले जा सकते हैं। स्थानीय लोगों का मानना है कि, ऐसा करने से ये स्थान अपवित्र हो जाएगा।यहां के लोगों का मानना है कि, अगर इस आईलैंड पर महिलाएं आएंगी तो ये स्थान अपवित्र हो जाएगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version