NEW DELHI: मेडिकल साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब वो किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहते हैं। कई बार तो इतने विचित्र केस सामने आते हैं कि सुनकर ही उम्मीद टूट जाए लेकिन मेडिकल डॉक्टर अपनी सूझबूझ से सब ऑल इज वेल कर देते हैं। ऐसा की एक क्रिटिकल केस कोलकाता के न्यूरो साइंसेज इंस्टीट्यूट में आया जहां एक व्यक्ति की नाक के जरिए सूई दिमाग में पहुंच गई थी। डॉक्टर ने ऑपरेशन के जरिए सुई निकाल कर व्यक्ति की जान बचा ली है।

दरअसल 50 साल का व्यक्ति नाक से खून आने की शिकायत लेकर आया था। पहली नजर में डॉक्टर भी नहीं जान पाए की नाक से खून आने की वजह क्या है।  डॉक्टर्स भी केस को देखकर परेशान थे लेकिन बाद में खोपड़ी के सिटीस्कॅन ने दिमाग में सुई होने का खुलासा किया। दिमाग में सुई होने के बावजूद व्यक्ति पूरी तरह होश में था उसे कोई परेशानी नहीं हो रही थी..सिवाय नाक से खून आने के। मामले पर जानकारी देते हुए डॉक्टर ने कहा कि वह आदमी नाक से खून बहने की शिकायत लेकर आया था। जिसके बाद उसे भर्ती कराया गया था। जब वह हमारे पास आया था तो वह नशे में था, और हमें पता नहीं था कि उसे चोट लगी है या किसी ने उसे मारा है। इसलिए, हमने उसकी खोपड़ी का सीटी स्कैन कराने का फैसला किया, जिसमें पता चला कि उसकी नाक से एक सुई उसके मस्तिष्क तक जा चुकी है।

यह भी पढ़े जन्म लेते ही 1 दिन की बच्ची निकली प्रेग्नेंट,ऑपरेशन के बाद पेट से निकाला भ्रूण

इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंसेज कोलकाता (आईएनके) के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि उन्होंने हाल ही में आदमी की  क्रेनियोटोमी की है जिसमें खोपड़ी का ऑपरेशन कर सूई को नाक के जरिए ही बाहर निकाला है। ऑपरेशन करने वाले सर्जनों की चार सदस्यीय टीम का हिस्सा रहे डॉक्टर ने कहा कि पहले मरीज की खोपड़ी को खोलना पड़ा और फिर नाक से सुई को बाहर निकाला गया। बता दें कि क्रेनियोटोमी ब्रेन ट्यूमर को हटाने के लिए की जाती है।

Share.
Exit mobile version