जिस तरह जिंदगी पर किसी का कोई बस नहीं होता है उसी तरह मौत पर भी किसी का कोई बस नहीं चलता है। मौत एक ऐसा सच हैं, जिसे इंसान कभी नहीं नकार सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, मौत के बाद आत्मा का क्या होता है?  वैसे तो अलग-अलग धर्मों में मौत के बाद रूह का क्या होता है, इसके बारे में लिखा है। लेकिन फिर भी एक ऐसा सच हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते हों। मौत के बाद सबसे पहले आत्मा एक मंदिर में जाती है। यह बात पढ़कर आपको जरूर हैरानी हो रही होगी। और आप सोच रहे होंगे कि, आखिर कोई आत्मा मंदिर में क्यों जाएगी?तो चलिए आपको बताते हैं, इस खास मंदिर के बारे में जहां मरने के बाद सबसे पहले आत्मा या फिर रूह जाती है।

यमराज का अनोखा मंदिर

हिमाचल प्रदेश में एक भरमौर नाम की जगह है, जहां पर यमराज का मंदिर है। ऐसा कहा जाता है कि, मरने के बाद इंसान की आत्मा सबसे पहले इस मंदिर में ही आती है। कहा जाता है कि, इस मंदिर में आज भी यमराज विराजते हैं। स्थानीय लोगों का मानना है कि, इस मंदिर में चार अदृश्य द्वार हैं जो स्वर्ण, रजत, तांबे और लोहे के बने हैं। यमराज कर्मों के हिसाब से इन रास्तों के द्वारा इंसानी आत्माओं को स्वर्ग या फिर नर्क भेजते हैं। गरुड़ पुराण में भी इसका उल्लेख मिलता है। इस मंदिर में यमराज और चित्रगुप्त का एक-एक कमरा बना हुआ है। मान्यता है कि, इस कमरे में ही यमराज विराजमान रहते हैं। यमराज सबसे पहले इसी मंदिर में ही आत्माओं को चित्रगुप्त के सामने लेकर आते हैं। इस दौरान चित्रगुप्त आत्माओं के कर्मों का लेखा-जोखा देखते हैं और स्वर्ग-नर्क का टिकट काटते हैं।

मंदिर में जाने से डरते हैं लोग

इस मंदिर में लोग जाने से डरते हैं। उनका मानना है कि, इस मंदिर में भूत-प्रेतों का साया है। यही वजह है कि, लोग दूर से ही इस मंदिर को देखकर आ जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, हिमाचल में मौजूद ये मंदिर पूरी दुनिया में यमराज का इकलौता मंदिर है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version