दुनिया का सबसे पवित्र और खास रिश्ता पति पत्नी का माना जाता है। यही कारण है कि, हर इंसान को एक ऐसे हमसफर की तलाश होती है। जिसके साथ वो अपना पूरा जीवन अच्छे से बिता सके। कुछ लोगों को उनकी पसंद का जीवनसाथी मिल जाता है, तो वहीं कुछ लोगों को न चाहते हुए भी इस पवित्र रिश्ते को निभाना पड़ता है।वो बात अलग है कि, आज कल तलाक और अलगाव की खबरें ज्यादा सामने आती रहती हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि, दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पति पत्नी सिर्फ रात के लिए बनते हैं और सुबह होते ही वो अजनबी बन जाते हैं और वो ऐसा हर रोज करते हैं।आप सोच रहे होंगे इसमें नया क्या है? तो आपको बता दें, ये लोग कभी-कभी एक ही इंसान के साथ जिंदगीभर सिर्फ रात को ही पति और पत्नी बनते हैं और सुबह ही होते सब कुछ भूल जाते हैं।


ये सब कुछ कहीं और नहीं बल्कि पूरी दुनिया को कोरोना वायरस देने वाले चीन में होता है। चीन के यूनान प्रांत में ऐसी ही एक अजीबो गरीब शादी का चलन है। ये सबकुछ मूसो जनजाति के लोग करते हैं।जो कि, लूगू लेक, शीनशूई नदी और यालोंग नदी के किनारे पर रहते हैं। यहां लड़की जब चाहे वो अपने किसी भी मनपसंद लड़के के साथ शादी कर सकती है। लेकिन इस शादी में लड़का-लड़की दोनों अपने-अपने घर रहते हैं और रात को ही एक दूसरे से मिलते हैं।शादी के बाद लड़का हर रात लड़की के घर जाता है और सुबह फिर अपने घर वापस लौट आता है। कहा जाता है कि, इनका रिश्ता विश्वास पर चलता है। दोनों के बीच शारीरिक संबंध के अलावा कोई दूसरा रिश्ता नहीं होता है। वो जब चाहें किसी के साथ भी शादी कर सकते हैं
आपको जानकर हैरानी होगी कि, ये लोग बच्चे भी पैदा करते हैं, लेकिन इन बच्चों को सिर्फ औरत और उसके परिवार वाले ही पालते हैं। आदमी का बच्चे या फिर पत्नी से कुछ लेना देना नहीं होता है। ऐसा ये लोग सदियों से करते आ रहे हैं। इस अनोखी परंपरा की चर्चा दुनियाभर में होती है। लेकिन इन लोगों के लिए ये एक सामान्य सी बात है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version