आपने मुस्लिम धर्म में मर्दों के होने वाले खतने का नाम जरूर सुना होगा। इसके साथ ही आपके मन में कई सवाल भी उठते होंगे कि, मुस्लिमों में लड़को का खतना क्यों किया जाता है? काफी लोग इसे धर्म से जोड़ते हैं तो काफी लोग इसके पीछे वैज्ञानिक कारण बताते हुए स्वास्थ्य से जोड़ते हैं। अगर आप भी खतने के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें, मर्दों के खतने में उनके लिंग के ऊपर की खाल को काट दिया जाता है।
जिसके पीछे ये कारण बताया जाता है कि, खतना करने से नीजि अंग में गंदगी जमा नहीं होती है और ऐसा करने से पुरूष पाक भी रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं। मुस्लिमों में लड़कियों का भी खतना किया जाता है। महिलाओं का खतना भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में किया जाता है। और इसके पीछे का कारण महिलाओं की सेक्स इच्छा कम करना बताया जाता है।


खतने के दौरान लड़कियों को काफी दर्द से गुजना पड़ता है। इस दर्दनाक परंपरा को बदस्तूर दुनिया में निभाया जा रहा है। जिसका शिकार मासूम बच्चियां और लड़कियां होती हैं।औरतों का खतना आज भी भारत समेत दुनिया के बहुत से हिस्सों में किया जाता है। भारत में दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय में किया जाता है। मुंबई, मध्यप्रदेश और गुजरात में इनकी सबसे ज्यादा संख्या है।7 साल की उम्र में डॉक्टरों द्वारा लड़कियों का खतना करवा दिया जाता है। इस प्रक्रिया में लड़की के योनि के ऊपरी हिस्से को काट दिया जाता है।आपको बता दें, औरतों में क्लिटोरिस का बहुत अहम रोल है। इससे महिलाओं को सेक्शुअल इंटरकोर्स के दौरान ओर्गैज्म मिलता है। लेकिन खतने के दौरान इस हिस्से को काट दिया जाता है।
जो लोग महिलाओं का खतना करवाते हैं वो क्लिटोरिस को ‘हराम की बोटी’ के नाम से पुकारते हैं। इसके पीछे बोहरा मुस्लिम दलील देते हुए दावा करते हैं कि, ऐसा करने से लड़की अपने पति के प्रति ज्यादा वफादार होती है। ये लोग महिलाओं की सेक्शुअल इच्छाओं को मारकर बेहद खुश होते हैं और इसे अपने समाज का एक अहम अंग मानते हैं।कम उम्र मे लड़कियों का खतना करने से उनके मानसिक और शारीरिक विकास पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version