देवरिया जिले की रूद्रपुर सीट पर छड़वे चरण की सबसे हाईप्रोफाइल सीटो में एक है. रुद्रपुर की विधानसभा सीट पर मौजूदा समय के दो विधायक चुनावी मैदान में हैं तो वही दो पूर्व विधायक इस बार के विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत अजमा रहे हैं । इस विधानसभा सीट पर इस बार कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और कांग्रेस के दिग्गज नेता अखिलेश प्रताप सिंह की साख दांव पर लगी है.

इस सीट पर कांग्रेस अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस पाने के लिए यहां से पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। अखिलेश प्रताप सिंह कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं और 2012 में यहां से विधायक रह चुके हैं। 2017 के चुनाव में भी अखिलेश सपा कांग्रेस गठबंधन से उम्मीदवार थे। मगर वह चुनाव हार गए थे। इस सीट पर ठाकुर मतदाताओं की संख्या लगभग 10 प्रतिशत है। अखिलेश की गिनती इस इलाके के बड़े ठाकुरों में होती है और और इन्हें हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं । यही नहीं CDS बिपिन रावत हेलीकॉप्टर क्रैश दुर्घटना में अखिलेश के भतीजे कैप्टन वरुण प्रताप सिंह भी शहीद हुए थे। जिसके चलते क्षेत्र में उनके प्रति सहानुभूति की लहर भी है। ऐसे में यह सभी फैक्टर रूद्रपुर विधानसभा सीट पर भाजपा पर भारी पड़ सकता है।

लेकिन इस सीट पर उनका मुकाबला भाजपा के मौजूदा विधायक व प्रदेश सरकार के पशुधन और मत्स्य राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद से है. जिसको कम आँकना अखिलेश प्रताप सिंह को भारी पड़ सकता हैतो वहीं, समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी व पूर्व मंत्री रहे राम भुवाल निषाद भी निषाद वोट की सेंधमारी में लगे हैं. 2012 के चुनाव में यहां से कांग्रेस के अखिलेश प्रताप सिंह और 2017 में भाजपा के जयप्रकाश निषाद विधायक बने थे.

ये भी पढ़ें बेहद बोल्ड लुक के चलते Lock Upp पहुंची पूनम पांडे

इतना ही नहीं इस सीट पर इस बार भारतीय जनता पार्टी के बरहज के मौजूदा विधायक सुरेश तिवारी भी ताल ठोक रहे हैं भारतीय जनता पार्टी ने इस बार सुरेश तिवारी को टिकट नहीं दिया जिसके कारण भारतीय जनता पार्टी का दामन छोड़ते हुए सुरेश तिवारी ने इस बार बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया है. बहुजन समाज पार्टी ने इस बार भरोसा जताते हुए उन्हें रुद्रपुर से इस बार के विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ने का मौका दिया हैं ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version