कैरियर और रोजगार से जुड़े मामलों में वास्तु शास्त्र का ध्यान रखा जाता है। यदि वस्तु का ध्यान रखा जाए तो इसके बुरे परिणाम भी सामने आते हैं। शुभ अवसर पाने के लिए वास्तु में कई सूत्र बताए गए हैं। हमारे जीवन से जुड़ी कई ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में नहीं पता होता वास्तु प्राचीन भारत का एक ऐसा विज्ञान है जो प्रकृति के विभिन्न तत्वों को संतुलित करके हमारे जीवन को बेहतर बनाने का काम करता है। आइए जानते हैं कि करियर में सफलता पाने के लिए वास्तु में कौन से उपाय बताए गए हैं।

कुर्सी पर क्रॉसबैक लेग करके ना बैठे

अगर आप काम करते समय कुर्सी पर क्रॉस लेग करके बैठते हैं तो इस आदत को बदलना चाहिए। ऐसा करने से करियर में तरक्की बांध हित होती है ऑफिस में हाई बैक चेयर पर बैठना करियर के लिए काफी अच्छा होता है।
वास्तु के अनुसार सोते समय सिर पूर्व दिशा में रखना भी करियर में सफलता पाने के लिए अच्छा उपाय है इससे ना सिर्फ एकाग्रता बढ़ती है बल्कि मानसिक ऊर्जा का भी विकास होता है।

उत्तर दिशा में बैठकर काम करना

लोगों को हमेशा उत्तर दिशा में बैठकर काम करना चाहिए और काम करते वक्त आपके पीछे एक मजबूत दीवार होनी चाहिए ध्यान रहे कि पीठ के पीछे वाली दीवार पर खिड़की नहीं हो। यह सब वास्तु शास्त्र का एक नियम है।
अपने ऑफिस टेबल पर क्वार्टर क्रिस्टल रखने से अच्छे अवसर मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा टेबल पर बांस का पौधा रखना भी करियर में आगे बढ़ने के लिए शुभ माना जाता है।

Also Read : “ये रिश्ता क्या कहलाता है” फेम Mohina Kumari के घर नन्हे मेहमान का आगमन

रैक्टेंगल या स्क्वायर टेबल का ही इस्तेमाल

अपने जीवन से जुड़ी हमें कुछ बारीकी बातों का खास ख्याल रखना चाहिए घर में काम करते समय आपका वर्कप्लेस की बेड रूम के बगल में नहीं होना चाहिए काम के लिए सिर्फ रैक्टेंगल या स्क्वायर टेबल का ही इस्तेमाल करना चाहिए गोल में जिया सर्कुलर मेज पर काम करने से बचना चाहिए। लैपटॉप या स्मार्टफोन जैसी इलेक्ट्रॉनिक आइटम का इस्तेमाल करते समय में दिशाओं का ध्यान रखना चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक आइटम को दक्षिण पूर्व दिशा में रखना अच्छा माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version