Astro Tips: हिंदू धर्म में पान का पत्ता अपना एक विशेष महत्व रखता है। होली, दिवाली के अवसर या फिर शुभ कार्यों में पान का पत्ता इस्तेमाल किया जाता है। पूजा अनुष्ठान के कार्यों में पान का पत्ते का उपयोग हिंदू धर्म में बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार इसे बहुत लाभकारी और मंगलकारी माना गया है। संस्कृत भाषा में पान के पत्ते को तांबूल कहा जाता है। अब स्कंद पुराण के अनुसार समुद्र मंथन में पूजा में पान के पत्तों का इस्तेमाल किया गया था। पान के पत्ते से कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर जीवन की समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

कार्यों में रुकावट को दूर करने के लिए करें उपाय

यदि आप कई दिनों से किसी कार्य को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं और आपको उस कार्य में सफलता प्राप्त नहीं हो रही तो आप घर से बाहर जाते समय अपने साथ पान का पत्ता जरूर रखें। आप चाहे तो इस पत्ते को पर्स या फिर बैग में रख सकते हैं। ऐसी मान्यता है कि पान का पत्ता रखने से आपके सभी कार्य बन जाएंगे।

कष्ट को दूर करने के लिए करें उपाय

हिंदू धर्म की धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी को अर्पित होता है। इस दिन पान के पत्ते का उपाय करना शुभ माना गया है। इस उपाय को करने के लिए आपको सूर्योदय से पहले उठकर स्नानादि से निवृत्त होकर हनुमान मंदिर में पान का पत्ता हनुमान जी के चरणों में अर्पित करें। ऐसा करने से व्यक्ति के सारे कष्ट दूर हो जाएंगे।

रोग मुक्ति के लिए करें उपाय

रोग मुक्ति के लिए शनिवार और मंगलवार के दिन 11 पान के पत्ते लेकर लाल चंदन श्री राम नाम लिखें और पीले या लाल धागे से उसकी एक माला बनाकर हनुमान जी के गले में धारण करें। ऐसा करने से आपकी रोग खत्म हो जाएंगे।

Also Read: Gajar Ka Achar Recipe: सर्दियों में गाजर का अचार बढ़ा देगा खाने का स्वाद,…

व्यवसाय में बरकत के लिए करें उपाय

यदि आप व्यवसाय में बरकत करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन 5 पान के पत्ते लेकर उसे एक धागे में बांधे। इसके बाद अपने व्यवसाय के क्षेत्र में पूर्व दिशा की ओर बांधे। हर शनिवार को यह पत्ता और धागा बदल दें। ऐसा करने से आपके व्यवसाय में आ रही बाधा दूर हो जाएगी। लेकिन ध्यान रखें कि आपको पुराने पत्तों को जल में प्रवाहित करना है।

नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए उपाय करें

घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए पान के पत्ते से हल्दी मिश्रित जल का छिड़काव करें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी और धन लाभ होगा।

Also Read: Geeta Gyan: भगवत गीता में श्रीकृष्ण ने बताया इस समय शुरु होता है इंसान का पतन, जानें सार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version