Chaturmas: हिंदू धर्म में एकादशी  के दिन का काफी महत्व माना जाता है। एकादशी का व्रत भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। इसीलिए अक्सर आपने सुना होगा कि आपको एकादशी के दिन चावलों का सेवन नही करना चाहिए क्युंकि इस दिन घर में ज्यादातर लोगों का व्रत होता है। सभी एकादशियों में आषाढी एकादशी का बहुत महत्व है। आषाढ़ी एकादशी के दिन ही चातुर्मास की शुरूआत होती है। इस बार आषाढी एकादशी 10 जुलाई 2022 को पड़ रही है। सनातन धर्म में ऐसी मान्यता है कि इस दिन से 4 महीने के लिए भगवान विष्णु पाताल लोक में शयन करने के लिए चले जाएंगे. चतुर्मास में हर राशि के जातकों के लिए अलग-अलग प्रभाव पड़ते है। आइये जानते ऐसा चार राशियों के बारे में जिन पर चतुर्मास काफी अच्छा साबित होने वाला है।

मिथुन

मान्यता है कि चातुर्मास मिथुन राशि के लोगों के लिए काफी अच्छा साबित होता है। इस महीने में उनके सारे बिगडे काम बन जाते है। हालांकि फिलहाल बन रहे योग के अनुसार इस बार चतुर्मास में मिथुन राशि वालों को तरक्की के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। हमारी सलाह है कि इस राशि के जातक फिलहाल ज्यादा यात्रा न करें।

कर्क

ज्योतिष के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए चातुर्मास कुल मिलाकर अच्छा रहेगा। वहीं आपको इन दिनों रिश्तों को लेकर सतक रहने की भी जरूरत है। आपसी मनमुटाव होने की संभावना काफी है।

ये भी पढ़ें: Astrology: मेष राशि में हुआ स्वामी मंगल का प्रवेश, इन 4 राशि के जातकों की खुलेगी किस्मत

मेष

इस राशि के जातकों के लिए चातुर्मास खास रहने वाला है. कहा जा रहा है कि कार्यों में सफलता मिलेगी. साथ ही, जीवन में उन्नति के लिए नए मार्ग खुलेंगे. इस महीने में भगवान विष्णु की उपासना लाभकारी साबित हो सकती है. चातुर्मास की अवधि में घर में घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़ें: Love Life: जानिए किस राशि के जातक होते हैं बेहद रोमांटिक

वृश्चिक

चातुर्मास में भगवान विष्णु की कृपा मानी जा रही है। ज्योतिष के अनुसार बिजनेस करने वालों को व्यापार में आर्थिक लाभ का योग बनेगा। बिजनेस में विस्तार कर सकते हैं। मान्यतानुसार चातुर्मास के दौरान मंदिर में गोले-मिश्री का दान करना शुभ रहेगा।

बता दें चतुर्मास को हिंदू धर्म में पुजा पाठ करने का समय माना जाता है। इसी समय सबसे ज्यादा व्रत हिंदू कैलेंण्डर में आते है।   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version