PM Fasal Bima Yojna: केंद्र सरकार (central government) देश के किसानों (farmers) के लिए कई तरह की योजनाओं को लेकर आती है। ऐसे में किसानों की आय को लेकर भी कई तरह के सवाल उठते है। लेकिन सरकार किसानों की आय में बढ़ोतरी को लेकर कई कदम उठाती है। बता दें कि केंद्र सरकार के साथ कई राज्य सरकारें भी इस दिशा में काम करती है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने अन्नदाता किसानों को बड़ी राहत दी है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लें लाभ

लोगों का पेट भरने वाले अन्नदाता आज भी कई तरह की मुश्किलों का सामना कर रहे है। किसानों की फसलों को हर साल भारी नुकसान होता है। योगी सरकार ने इस दिशा में अपनी भूमिका निभाई है। योगी सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सरकार किसानों को प्राकृतिक आपदा में खराब हुई फसलों का भुगतान कर के उनका किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं होने दे रही है। प्रदेश में अब तक योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा 27.59 लाख से अधिक किसानों को रू० 3074.60 करोड़ क्षतिपूर्ति का भुगतान किया गया।

ये भी पढ़ें: Cyber Fraud: पूर्व केंद्रीय मंत्री के नाम पर हुई साइबर ठगी, पुलिस ने इस तरह से किया सावधान

किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है

मालूम हो कि ये भुगतान अधिक वर्षा, आँधी तूफान, पाला, बर्फबारी, ओले, कीट, फसली रोगों, आग जैसी आपदा के कारण किसानों की नष्ट हुई फसल के मुआवजे के रूप में किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की ऐसी स्थितियों / परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आपदा के दौरान नष्ट हुई फसल की क्षतिपूर्ति करने और किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को जनवरी, 2016 में शुरू किया था।

यूपी सरकार की मंशा है साफ, किसानों के नुकसान की भरपाई हो

यूपी सरकार की इस योजना के पीछे वजह साफ है कि किसानों की आय को बढ़ाया जाए और उनकी फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए मदद की जाए। सरकार की योजना के मुताबकि, किसानों की फसलों को खराब मौसम और प्राकृतिक आपदाओं से रक्षा करना और प्रीमियम के बोझ को कम करना है।

इसमें किसानों को खरीफ फसलों के लिए 2% और रबी फसलों के लिए 1.5% का प्रीमियम अदा करना होगा। वहीं वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए 5% प्रीमियम का भुगतान करना है। इस योजना के लागू होने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। खासकर उन किसानों को जो किसान कर्ज या उधार पैसे लेकर खेती में लगाते थे। योजना के कारण उनकी आय और मजबूत हो रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version