Dhanteras 2022: धनतेरस और दिवाली का इंतजार सभी पूरे साल करते हैं। धनतेरस का त्यौहार हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रियोदशी को मनाया जाता है। इस दिन का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा के साथ कुछ ऐसी चीजों को खरीदा जाता है जिससे घर में कभी धन समृद्धि की कमी नहीं होती है। इस दिन से ही दिवाली की शुरुआत भी हो जाती है। सभी लोग दिवाली के जश्न में खो जाते हैं।

मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन बर्तनों का खरीदना बेहद शुभ होता है। मगर कई बार लोग अलग-अलग चीजों को भी खरीदना पसंद करते हैं। बता दें, कुछ चीजें ऐसी है जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार धनतेरस में खरीदना वर्जित है। इससे जीवन में कंगाली आ जाती है। तो आइए जानते हैं धनतेरस में किन चीजों को नहीं खरीदनी चाहिए।

लोहे की वस्तुएं

धनतेरस के शुभ अवसर पर कभी भी लोहे की चीजें न खरीदें। ये शुभ नहीं माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार लोहा शनिदेव का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इसे धनतेरस के अवसर पर कभी नहीं खरीदना चाहिए। ये भगवान कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है।

एल्यूमिनियम की चीजें

धनतेरस पर एल्यूमिनियम की चीजें खरीदना वर्जित है। इसके पीछे एक कारण है की एल्यूमिनियम पर राहु का प्रभाव रहता है। इसे घर में धनतेरस के दिन लाने से ये दुर्भाग्य का कारण बनता है। इसलिए इसे भूल से भी धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए।

प्लास्टिक का सामान

प्लास्टिक के सामानों को धनतेरस के अवसर पर नहीं खरीदना चाहिए। इसका कोई प्रभाव जीवन पर नहीं पड़ता है। इससे घर में बरकत नहीं होती है।

Also Read: Numerology: बुद्धिमान और प्रभावशाली होते हैं इस मूलांक के जातक, जानिए कितनों से चलाते हैं अफेयर

नुकीली और धारदार चीजें

कभी भी धनतेरस के शुभ अवसर पर नुकीली या धारदार चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। ये चीजें शुभ नहीं होती है। इससे जीवन में कंगाली आ जाती है।

कांच के बर्तन

कांच के बर्तनों को धनतेरस के अवसर पर नहीं खरीदना चाहिए। कांच का सीधा संबंध राहु ग्रह से होता है। इससे जीवन में आ रही तरक्की रुक जाती है। किसी भी प्रकार का विकास नहीं होता है। इसलिए कभी भी कांच के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए।

Also Read: Surya Grahan 2022: आखिरी सूर्यग्रहण के साथ ये ग्रह भी लाएंगे तबाही, जानिए क्या होगा प्रभाव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version