Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन भाई बहन का बहुत पवित्र त्यौहार माना जाता है। राखी में माथे पर तिलक लगाने का रिवाज बहुत पहले से चलता आ रहा है। आपको पता है माथे पर तिलक लगाने से कई सारे शुभ परिणाम आते हैं। आज हम आपको रक्षा बंधन में माथे पर तिलक लगाने के कई सारे शुभ परिणाम बताएंगे।

  • वैसे तो माथे पर कुमकुम, चंदन, मिट्टी, हल्दी, भस्म का तिलक लगाया जाता है लेकिन कई सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें तिलक दिखाने का मन नहीं होता है। वो लोग अपने माथे पर पानी का तिलक लगाते हैं।
  • आपको बता दें, माथे पर तिलक लगाने से व्यक्ति का प्रभावशाली बनता है। कहते हैं माथे पर तिलक लगाने से मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है। इसके साथ-साथ व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ता है।
  • मान्यताओं के अनुसार पता चलता है। व्यक्ति के ललाट पर लगा हुआ तिलक मस्तिष्क को शांत करता है। इसके साथ-साथ सुकून का अनुभव होता है। माथे पर तिलक लगाने से मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है।
  • माथे पर तिलक लगाने से सिर दर्द की समस्या खत्म हो जाती है। इसका कारण है तिलक दिमाग को सेराटोनिन और बीटा एंडोफ्रिन का स्त्राव संतुलित करता है। इससे माथा दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती है।
  • हल्दी के तिलक लगाने से त्वचा शुद्ध होता है। हल्दी में एंटी बेक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये व्यक्ति को रोगों से मुक्त करता है।
  • चंदन का तिलक बहुत लोग करते हैं। मान्यताओं के अनुसार चंदन का तिलक लगाने से व्यक्ति अपने पापों से मुक्त होता है। अगर वास्तु शास्त्र की बात करें तो चंदन के तिलक से ग्रहों की शांति होती है।
  • अपने माथे पर तिलक लगाने से घर में धन बढ़ोतरी होती है। इसके साथ-साथ व्यक्ति का सौभाग्य भी बढ़ता है।
  • बीच मस्तिष्क छठी इंद्री का स्थान है। यहां पर तिलक लगाने से व्यक्ति विजय होकर लौटता है। इसलिए परीक्षा से पहले व्यक्ति के माथे पर तिलक लगाते हैं।

Also Read: Uttar Pradesh: यूनिफॉर्म के साथ-साथ अब कॉपी पेंसिल के लिए बच्चों को ट्रांसफर की जाएगी राशि

  • तिलक लगाने का एक वैज्ञानिक कारण भी है। अगर मस्तक के इस स्थान पर शुभ भाव से तिलक के माध्यम से दवाब बनाया जाए तो व्यक्ति का स्मरण शक्ति, निर्णय लेने की क्षमता, साहस, बल में वृद्धि होती है।

Also Read: Tips To Make The Morning Routine: सुबह लेट होने से बचना है तो करें ये सिंपल काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version