Sawan Upay 2022: श्रावण का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। धार्मिक मान्यताओं में इस माह को बेहद शुभ माना गया है। इसके साथ ही सावन के महीने में घर में पेड़ पौधे जल्दी और हर भरे उगते हैं। ऐसे में कहा जाता है कि कुछ पौधे ऐसे भी होते है जो भगवान शिव को बेहद पसंद है उन पौधों को घर में लगाकर आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं। आज हम अपने इस लेख कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

धतूरा: धतूरा भगवान शिव को अति प्रिय होता है। इसे शिवजी को अर्पित भी किया जाता है। मान्यता अनुसार धतूरे में महादेव का वास होता है इसलिए सावन के महीने में धतूरे का पौधा घर में लगाना बेहद शुभ मन जाता है। इससे भोलेनाथ की परम कृपा आप पर सदैव बनी रहती है।

चंपा: सावन के महीने में पेड़-पौधे लगाना काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे में चंपा को सौभाग्य का प्रतिक माना गया है। इसका पौधा लगाने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती और अगर आप मंदिर जैसी जगह में इस पौधे को लगाकर इसकी लगातार देखभाल करने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी और जिंदगी में कई शुभ परिणाम भी मिलेंगे।

शमी: धार्मिक मान्यताओं में शमी के पौधे को कल्याणकारी माना जाता है। सावन के महीने में घर पर इस पौधे को लगाना काफी अच्छा होता है। सावन के माह में इस पौधे को लगाकर आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं और स्वयं भोलेनाथ की कृपा आप पर सदैव बरसने लगती है। इसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास भी होता है।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर के अहाते में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, वरना गरीबी में गुजरेगी जिंदगी, रुक जाएगी बरकत

केले का पौधा: केले का पौधा सावन के महीने में लगाना बेहद शुभ माना जाता है। यह पौधा आपको भगवान शिव और विष्णु देव की विशेष कृपा दिलाता है। इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और नेगटिव एनर्जी दूर हो जाती है। यह पौधा धन संभंधि परेशानियों से निजात भी दिलाता है।

बेलपत्र: धार्मिक मान्यताओं अनुसार, भगवान शिव की पूजा में बेलपत्र का प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसे सावन के माह में घर पर लगाने से भगवान शिव और मां लक्ष्मी दोनों की विशेष कृपा बरसती है। यह पौधा ना तो कभी सड़ता है और ना ही कभी अशुद्ध होता है। सावन के अलावा, इसे शिवरात्रि, प्रदोष में अर्पित कर सकते हैं। इसे आप सावन के माह में घर में जरुर लगाएं।

ये भी पढ़ें : Grah Gochar 2022: रक्षाबंधन से ठीक पहले होगा मंगल ग्रह का गोचर, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारे YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version