Shukrwar ke Upay: सप्ताह का हर दिन किसी न किसी धार्मिक मान्यताओं को लेकर प्रसिद्ध है। हर दिन को किसी न किसी देवी देवताओं से जोड़ा जाता है। इसी तरह शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। इस दिन मां लक्ष्मी का पूजा करना विशेष फलदायी होता है। इस दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं। जिन लोगों के जीवन में आर्थिक तंगी रहती है वह लोग शुक्रवार की व्रत आर्थिक स्थिति को दूर करने के लिए करते हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे लाभकारी उपाय बताएंगे जो बेहद लाभकारी है। इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। व्यक्ति रातों रात मालामाल हो सकता है। इसके जीवन में कभी पैसों की कमी नहीं होती है।

शुक्रवार के दिन कैसे करें मां लक्ष्मी की आराधना

शुक्रवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन मां लक्ष्मी की सभी विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। इसके लिए सबसे पहले मां लक्ष्मी के व्रत का संकल्प लेना चाहिए। इसके साथ सुबह उठकर, स्नान ध्यान करें और लाल रंग का वस्त्र धारण करें। इस दिन श्री यंत्र की पाठ करने का भी विधान है और श्री सूक्त का भी पाठ करें। ये पाठ बेहद लाभकारी है। इसके निरंतर पाठ से व्यक्ति के जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है।इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करनी चाहिए एवं उनके पसंदीदा पुष्प (कमल का फूल) , मिष्ठान, कौड़ी एवं शंख से उनकी पूजा करें। इन सभी विधि विधान के साथ पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।

ये भी पढ़ें: Numerology: दिमाग के काफी तेज होते हैं इस मूलांक के जातक , बुद्धि में कोई नहीं पकड़ हरा सकता

घर के साफ सफाई का रखें ध्यान

माता लक्ष्मी साफ सुथरे जगहों पर वास करती हैं। उन्हे गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है। इसलिए अपने कार्यस्थल को साफ सुथरा रखें। पूजा स्थान को साफ करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। इसके साथ-साथ टूटे बर्तनों का इस्तेमाल न करें। इससे घर में दरिद्रता आती है। घर में कलह की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा नल से पानी भी न टपकने दें। इसकी आवाज से मां लक्ष्मी रूष्ट हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version