Somvati Amavasya 2022: आज सोमवार 30 मई को साल 2022 की आखरी सोमवती अमावस्या मनाई जा रही हैं। 2022 की अंतिम अमावस्या होने की वजह से इस दिन व्रत और पूजा का विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव के साथ-साथ मां पार्वती और पीपल के वृक्ष की भी पूजा करना शुभ माना जाता है। सोमवती अमावस्या के दिन वट सावित्री व्रत का भी खास संयोग बनता नजर आया है। ऐसे समय में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत रखती है और वट वृक्ष की पूजा करती है।

सोमवती अमावस्या के दिन कुछ ऐसे काम है जो हमें बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए। आइए जानते हैं कि इसका क्या अर्थ है।
1- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन देर तक सोना बिल्कुल भी सही नहीं हैं। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के पश्चात पूजा करनी चाहिए।
2- सोमवती अमावस्या के दिन मांसाहारी व्यंजनों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। और इस दिन मदिरापान का सेवन करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता। साथ ही इस दिन बाल और नाखून काटने से भी परहेज करना चाहिए।
3- मान्यताओं के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन भूलकर भी किसी का दिल नहीं दुखाना चाहिए। बल्कि इस दिन तो बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर खुश रहना चाहिए। क्योंकि माना जाता है कि ऐसा करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है।
4- सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ का विधान है। इस दिन और पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं लेकिन इस दिन पीपल को स्पर्श नहीं किया जाता। पीपल के वृक्ष में मान्यता है कि इसमें देवी देवताओं का निवास होता है।

यह भी पढ़े :Astro Tips: इन अक्षर वाले नामों को जीवन में कभी नहीं मिलती असफलता, सदैव बनी रहती मां लक्ष्मी की कृपा

सोमवती अमावस्या का विशेष महत्व क्या है

सोमवती अमावस्या के बारे में कई ऐसी मान्यताएं हैं। लेकिन खास मान्यताओं के मुताबिक जो लोग इस दिन व्रत रखकर विधि विधान से पूजा पाठ करते हैं उनकी सभी इच्छा और मनोकामना पूर्ण होती है। पूजा पाठ करने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि आती है। इसके साथ ही इस दिन गंगा स्नान करना भी खास बताया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version